Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'IC 814 Kandahar Hijack' पर बवाल के बाद एक्शन में केंद्र सरकार, नेटफ्लिक्स के कंटेंट हेड को किया तलब

IC814 Kandahar hijack कंधार हाईजैक पर बनी वेब सीरीज IC814 को लेकर बवाल मचा है। सीरीज में आतंकियों के हिंदू नाम रखे गए हैं जिसे लेकर कई लोगों की नाराजगी सामने आई है। अब इसको लेकर केंद्र सरकार ने एक्शन लिया है। मामले में सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने नेटफ्लिक्स कंटेंट हेड को कल पूछताछ के लिए समन भेजा है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Mon, 02 Sep 2024 12:26 PM (IST)
Hero Image
IC814 Kandahar hijack कंधार हाईजैक पर बनी फिल्म को लेकर बवाल।

एजेंसी, नई दिल्ली। कंधार हाईजैक पर बनी वेब सीरीज 'IC814' विवादों से घिर गई है। फिल्म में आतंकियों के हिंदू नाम रखने पर बवाल मचा है। विरोध के बाद अब केंद्र सरकार खुद एक्शन मोड में आ गई है। नेटफ्लिक्स पर आ रही इस वेब सीरीज को लेकर सरकार ने नेटफ्लिक्स के कंटेंट हेड को नोटिस भेजा है।

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 'IC814' वेब सीरीज को लेकर नेटफ्लिक्स के कंटेंट हेड को पूछताछ के लिए बुलाया है।

आतंकियों के हिंदू नामों को लेकर बवाल

फिल्म में आतंकियों के हिंदू नाम रखे गए हैं, जिसपर बवाल मच गया है। भाजपा ने कहा कि फिल्म निर्माता अनुभव सिन्हा ने ये सब जानबूझकर किया है। भाजपा नेता अमित मालवीय ने कहा कि आतंकियों की मुस्लिम पहचान हिंदू नामों से छिपाने की कोशिश की गई है। अब इस फिल्म का बहिष्कार होना चाहिए।

भाजपा बोली- ये लेफ्ट का एजेंडा

भाजपा नेता अमित मालवीय ने कहा कि पाकिस्तानी आतंकवादियों के अपराधों को ठीक दिखाने के लिए लेफ्ट का ये एजेंडा है। यह सिनेमा की शक्ति है, जिसे कम्युनिस्ट 70 के दशक से आक्रामक तरीके से उपयोग कर रहे हैं। यह केवल लंबे समय में भारत के सुरक्षा तंत्र पर सवाल उठाएगा।

आतंकियों के नाम पर विवाद

जिन पांच आतंकवादियों ने प्लेन हाईजैक किया था वो सभी मुस्लिम थे। जिनका नाम इब्राहिम अख्तर, शाहिद अख्तर, सन्नी अहमद, जहूर मिस्त्री और शाकिर था। हालांकि, इस फिल्म में इन आतंकवादियों के बदले हुए नाम भोला और शंकर रखे गए हैं। इसी पर विवाद छिड़ गया है। सोशल मीडिया पर भी फिल्म के बायकॉट की मांग हो रही है।

बता दें कि दिसंबर 1999 को 176 पैसेंजर्स के साथ उड़ान भरने वाले इंडियन एयरलाइंस के प्लेन IC-814 को काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से नई दिल्ली के लिए जाना था। इस बीच उड़ान भरते समय इस प्लेन को हाईजैक कर लिया गया था।

यह भी पढ़ें- आतंकियों के हिंदू नाम पर घमासान, सवालों के घेरे में IC 814 Kandhar Hijack; भाजपा बोली- फिल्म का हो बहिष्कार