Move to Jagran APP

HCQ को लेकर ICMR ने WHO को लिखा पत्र- भारत की तुलना में 4 गुना अधिक है अंतरराष्ट्रीय मानक डोज़

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) दवा COVID-19 मरीजों के इलाज में मदद के लिए दुनिया भर के कई देशों द्वारा इस्तेमाल की जा रही है।

By Shashank PandeyEdited By: Updated: Fri, 29 May 2020 03:07 PM (IST)
Hero Image
HCQ को लेकर ICMR ने WHO को लिखा पत्र- भारत की तुलना में 4 गुना अधिक है अंतरराष्ट्रीय मानक डोज़

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा COVID-19 रोगियों के उपचार में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) के उपयोग को रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की सलाह के बाद अब भारत की नोडल सरकारी एजेंसी ICMR (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) इस मामले को आगे देख रही है। ICMR  ने डब्ल्यूएचओ को भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय परीक्षणों के बीच खुराक के मानकों में अंतर का हवाला देते हुए एक पत्र लिखा है। हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ)  दवा,  जो COVID-19 मरीजों के इलाज में मदद के लिए दुनिया भर के कई देशों द्वारा इस्तेमाल की जा रही है।

वर्तमान में, आईसीयू में गंभीर कोरोनावायरस रोगियों के इलाज के लिए भारत सरकार द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार, एचसीक्यू डोजेज निम्न प्रकार से दी जाती हैं- 1 दिन में सुबह और एक रात में 400 मिलीग्राम एचसीक्यू की एक भारी खुराक, इसके बाद 200 मिलीग्राम अगले चार दिनों के लिए, सुबह में एचसीक्यू एक और रात में एक। कुल खुराक 5 दिनों में एक मरीज को दी जाती है, जिसकी कुल मात्रा 2400 मिलीग्राम होती है।

नाम न छापने की शर्त पर ANI से बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने ICMR और स्वास्थ्य मंत्रालय के WHO के आकलन से असहमत होने के पीछे के संदर्भ को समझाया कि भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिए गए खुराक(डोज़) के स्तर में व्यापक अंतर है। अधिकारी ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय रूप से चल रहे ट्रायल में COVID-19 मरीजों को इस प्रकार से डोज दी जा रही है-  800 mg x 2 लोडिंग खुराक 6 घंटे के अलावा 400 mg x 2 खुराक प्रति दिन 10 दिनों के लिए। 11 दिनों में एक मरीज को दी जाने वाली कुल खुराक  9600 मिलीग्राम है, जो भारत में मरीजों को दी रहे खुराक से चार गुना अधिक है।

अधिकारी ने कहा कि यह इंगित करता है कि हमारे उपचार प्रोटोकॉल में एचसीक्यू की प्रभावकारिता अच्छी है और मरीजों को कम मात्रा में इसकी डोज़ देने के साथ वह जल्दी ठीक हो रहे हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने इसको लेकर WHO को एक पत्र लिखा है। ईमेल के माध्यम सेन एक पत्र में डॉ। शीला गोडबोले, डब्ल्यूएचओ-इंडिया सॉलिडेरिटी ट्रायल के राष्ट्रीय समन्वयक और महामारी विज्ञान विभाग के प्रमुख, आईसीएमआर-नेशनल एड्स रिसर्च इंस्टीट्यूट ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन को लिखा है।