Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Waqf Bill: 'अगर यह बिल पास हो गया तो हमारी मस्जिदें व कब्रिस्तान छिन जाएंगे', वायरल वीडियो पर JPC सदस्य ने क्या कहा?

वक्फ विधेयक 2024 के खिलाफ वायरल एक वीडियो ने संयुक्त संसदीय समिति (JPC) के सदस्य एवं भाजपा सांसद निशिकांत दुबे को भी चिंता में डाल दिया है। वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि अगर यह बिल पास हो गया तो मुसलमानों की मस्जिदें छिन जाएंगी। निशिकांत दुबे ने वायरल वीडियो पर किए गए दावे का सच भी बताया।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 10 Sep 2024 11:40 AM (IST)
Hero Image
Waqf Bill 2024: वायरल वीडियो से ली गई तस्वीर।

जागरण, नई दिल्ली। वक्फ संशोधन विधेयक पर सत्ता और विपक्ष के बीच मचे घमासान के मध्य एक वीडियो ने खलबली मचा दी है। वीडियो में लोगों से वक्फ विधेयक का विरोध करने की अपील की जा रही है। लाउडस्पीकर के माध्यम से कुछ लोग गली-गली विधेयक के खिलाफ प्रचार कर रहे हैं।

लोगों से विधेयक के खिलाफ अपनी राय देने की गुजारिश भी की जा रही है। यह भी कहा जा रहा है कि अगर यह बिल पास हो गया तो हमारी मस्जिद, मजार और कब्रिस्तान छिन जाएंगे। वीडियो पर गोड्डा से भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने भी प्रतिक्रिया दी है।

यह भी पढ़ें: 'भाजपा राज की ये धक्कामार रेल, डबल इंजन सरकार में इंजन फेल', वंदे भारत को इंजन से खींचने पर अखिलेश का तंज

आठ अगस्त को लोकसभा में वक्फ संशोधन विधेयक 2024 पेश किया गया था। हालांकि विपक्ष के भारी दबाव के बाद इसे संसद की संयुक्त समिति के पास भेजा गया है। समिति ने विधेयक पर मुस्लिम संगठनों से राय मांगी है। कोई आम इंसान भी अपनी राय समिति को भेज सकता है। वीडियो में भी लोगों से अपनी राय भेजने की बात कही जा रही है।

क्या है वायरल वीडियो में?

वायरल वीडियो किसी बाजार का लग रहा है। इसमें एक शख्स के कंधे पर लाउडस्पीकर है। दूसरा शख्स माइक से भाषण दे रहा है। एक मिनट के वीडियो में शख्स कह रहा है कि वक्फ बिल 2024 को पार्लियामेंट में फिलहाल रद्द कर दिया गया है। ज्वाइंट पार्लियामेंट कमेटी के पास यह मौजूद है और ज्वाइंट पार्लियामेंट कमेटी ने राय मांगी है। इसलिए सभी महिलाओं-पुरुषों और बहन-भाइयों से अपनी-अपनी राय पेश करने की गुजारिश है।

घर का कोई भी सदस्य खाली न रहे। बच्चे-बच्चे के पास मोबाइल है। अपने मोबाइल के माध्यम से इस बिल के खिलाफ राय पेश करें। याद रखें यह बिल अगर पास हो गया तो हमारी मस्जिदें, मजारें और कब्रिस्तान छिन जाएंगे। वक्फ बोर्ड की लाखों की तादाद में प्रॉपर्टी छिन जाएगी। 13 तारीख तक हमारे पास टाइम है। ई-मेल के माध्यम से समिति को अपनी राय पेश करें।

मोदी विरोध में नफरत पैदा करने की कोशिश: निशिकांत

गोड्डा से भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने अपने एक्स अकाउंट पर लिखा कि वक्फ संशोधन विधेयक संसद की संयुक्त समिति के पास विचाराधीन है। मैं खुद इसका सदस्य हूं। यह वीडियो देखकर मन विचलित है। पूरे बिल को कम से कम 100 बार पढ़ चुका हूं। इस बिल की कौन सी धारा में मस्जिद, कब्रिस्तान ,दरगाह और मदरसा पर सरकार कब्जा करने का कानून ला रही है? दुबे ने कहा कि झूठ की बुनियाद, वोट बैंक की राजनीति व मोदी विरोध की अंधी राजनीति ने देश के एक वर्ग विशेष के मन में लगातार नफरत पैदा करने की कोशिश की है।

यह भी पढ़ें: कानपुर के बाद अब अजमेर में ट्रेन पलटाने की साजिश! रेलवे ट्रैक पर रखे गए थे भारी भरकम पत्थर; मालगाड़ी टकराई