Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Weather Updates: दिल्ली में बारिश के बाद उमस कर रही परेशान, IMD ने पहाड़ों के लिए जारी किया अलर्ट; नदियों का जलस्तर बढ़ा

मौसम विभाग ने पहाड़ों के लिए अलर्ट जारी किया। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार यूपी में दो से तीन अगस्त के बीच मूसलाधार बारिश हो सकती है। पहाड़ों में भारी बारिश से देवप्रयाग में अलकनंदा और भागीरथी नदी भी उफान पर चल रही हैं। जिससे देवप्रयाग में स्थानीय निवासी भयभीत हैं। नदियों के जलस्तर बढ़ते ही स्थानीय सतर्क होकर घरों से बाहर निकल रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Fri, 02 Aug 2024 07:22 AM (IST)
Hero Image
मौसम विभाग ने पहाड़ों के लिए अलर्ट जारी किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में मानसूनी बारिश जमकर बरपा रही है। दिल्ली में तो थोड़ी बारिश होते ही जगह जगह जलभराव की स्थिति पैदा हो जाती है। बारिश होने से दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी और उत्तराखंड के इलाकों में चिपचिपाती गर्मी से काफी राहत मिली है। लेकिन बारिश की वजह से हिमाचल के मंडी, कुल्लू के इलाके में बादल फटने से भारी तबाही हुई है। वहीं, मौसम विभाग ने शुक्रवार को दिल्ली के साथ ही यूपी, हिमाचल, उत्तराखंड आदि राज्यों में बारिश की आशंका जताई है।

पहाड़ों के लिए अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने पहाड़ों के लिए अलर्ट जारी किया। आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार यूपी में दो से तीन अगस्त के बीच मूसलाधार बारिश हो सकती है। वहीं दिल्ली में रात से ही कई इलाकों में बारिश हुई वहीं, अब धूप निकलते ही उमस परेशान कर रही है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 35 और 25 डिग्री रहने की संभावना है। दिल्ली की औसत वर्षा भी 100 मिमी से अधिक 107.6 मिमी दर्ज हुई। यह वर्षा नौ घंटे के दौरान हुई है, लेकिन बुधवार सुबह साढ़े आठ से गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे तक का आंकड़ा भी यही है।

नदियों में उफान से संगम सुनसान

पहाड़ों में भारी बारिश से देवप्रयाग में अलकनंदा और भागीरथी नदी भी उफान पर चल रही हैं। जिससे देवप्रयाग में स्थानीय निवासी भयभीत हैं। नदियों के जलस्तर बढ़ते ही स्थानीय सतर्क होकर घरों से बाहर निकल रहे हैं। 2013 की केदारनाथ आपदा के बाद नदी में पानी बढ़ते ही देवप्रयाग के निवासियों में दहशत फैल जाती है

अलकनंदा और भागीरथी में उफान के कारण देवप्रयाग संगम में भी कोई नहीं जा रहा है। संगम भी इन दिनों वीरान है। हालांकि बरसात के बाद संगम में फिर से रौनक आयेगी। एसडीएम कीर्तिनगर सोनिया पंत ने बताया कि नदियों का जलस्तर इन दिनों बढ़ा है ऐसे में संगम में कम ही लोग जा रहे है। हालांकि खतरे जैसी कोई बात नहीं है।