Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Monsoon Update: जुलाई की शुरुआत में ही भारी बारिश ने पूरी कर दी कमी, दक्षिण से लेकर उत्तर तक मूसलाधार वर्षा; लेकिन...

बारिश के आंकडे बता रहे हैं कि जुलाई के पहले हफ्ते में हुई भारी बारिश ने कमी की भरपाई कर दी है। मगर इसकी वजह से पूर्वोत्तर के कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति है। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार 1 जून को मानसून सीजन शुरू होने के बाद से देश में 214.9 मिमी बारिश हुई है जबकि सामान्य तौर पर बारिश 213.3 मिमी होती है।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Sun, 07 Jul 2024 08:57 AM (IST)
Hero Image
उत्तर-पश्चिमी भारत में 3 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज हुई। (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। इस सीजन में पूरे देश में मानसून मेहरबान है। यही वजह है कि भारत के बड़े हिस्से में भारी बारिश ने जून में हुई कम बारिश की भरपाई कर दी है। यानी कि जुलाई के महीने में अबतक शानदार वर्षा दर्ज किया गया है, जिससे मानसूनी बारिश औसत प्रतिशत से ज्यादा हो गई है।

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के ताजा आंकड़े के मुताबिक, अगले दो-तीन दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत और प्रायद्वीपीय भारत के पश्चिमी भागों के साथ में अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

जून के महीने में 11 फीसदी कम बारिश हुई थी

मौसम विभाग ने बताया है कि पूरे भारत में जून के महीने में 11 फीसदी कम बारिश हुई है, जबकि उत्तर-पश्चिम भारत में बारिश में 33 फीसदी की कमी दर्ज की गई। बता दें कि भारत चावल की पैदावार करने वाले देशों में तीसरे पायदान पर है। कम बारिश की वजह से चावल की फसल पर काफी प्रभाव पड़ता है।

जुलाई में हुई भारी बारिश ने कमी की भरपाई की

बारिश के आंकडे बता रहे हैं कि जुलाई के पहले हफ्ते में हुई भारी बारिश ने कमी की भरपाई कर दी है। मगर इसकी वजह से पूर्वोत्तर के कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति है। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, 1 जून को मानसून सीजन शुरू होने के बाद से देश में 214.9 मिमी बारिश हुई है, जबकि सामान्य तौर पर बारिश 213.3 मिमी होती है।

उत्तर-पश्चिमी भारत में 3 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज

उत्तर-पश्चिमी भारत में 3 प्रतिशत और दक्षिणी प्रायद्वीप में 13 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में 30 जून तक 13 प्रतिशत कम बारिश हुई थी, लेकिन 6 जुलाई को यह आंकड़ा शून्य हो गया। इसी दौरान सेंट्रल इंडिया में वर्षा की कमी 14 प्रतिशत से घटकर 6 प्रतिशत हो गई है।

बाढ़ से जूझ रहे पूर्वोत्तर भारतीय राज्य

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले पांच दिनों तक पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश जारी रहेगी। पूर्वोत्तर राज्य पहले से ही भयंकर बाढ़ से जूझ रहे हैं। असम में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। बाढ़ में लगभग 25 लाख से भी ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं और 52 लोगों की जान चली गई है। इसके अलावा मणिपुर, मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश के कारण नदियां खतरे के स्तर तक पहुंच गई हैं।

ये भी पढ़ें: केरल के डॉक्टर ने किया कमाल, दिल्ली-सैन फ्रांसिस्को फ्लाइट में स्मार्टवॉच के इस्तेमाल से बीमार महिला को बचाया