Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IMD Update: पंजाब, हरियाणा और हिमाचल समेत कई राज्यों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी, राजस्थान में रेड अलर्ट जारी

देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है। जहां कई जगहों पर बारिश वरदान बनकर आई है तो वहीं कई राज्यों में बारिश आफत बन गई है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में बाढ़ जैसी स्थिति है जिसमें जनमाल का नुकसान हुआ है। वहीं मौसम विभाग ने राजस्थान के लिए बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Sun, 11 Aug 2024 03:36 PM (IST)
Hero Image
दक्षिण भारत के राज्यों, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में आने वाले दिनों में भारी बारिश होगी।

एएनआई, नई दिल्ली। राजस्थान के गंगापुर जिले में पिछले तीन दिनों से लगातार भारी बारिश हो रही है, जिससे मौसम तो सुहावना हुआ ही है साथ ही लोगों को परेशानी का भी सामना करना पड़ रहा है। भारी बारिश की वजह से गंगापुर सिटी के कई हिस्सों में जलभराव की स्थिति हो गई है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ नरेश कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि पिछले कुछ दिनों से उत्तर पूर्वी राजस्थान और दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक सर्कुलेशन बना हुआ है और उसकी वजह से उत्तर पश्चिमी इलाके में बारिश हो रही है।

पूर्वी राजस्थान में 12-19 CM हो सकती है बारिश

उन्होंने कहा कि कल यानी शनिवार को पूर्वी राजस्थान में 20 सेंटीमीटर से ज़्यादा बारिश हुई। रविवार को भी पूर्वी राजस्थान में 12-19 सेंटीमीटर बारिश हो सकती है।

— ANI (@ANI) August 11, 2024

पूर्वोत्तर राज्यों में 12-20 सेंटीमीटर बारिश होने का अनुमान

वैज्ञानिक डॉ नरेश कुमार ने आगे कहा, "पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वोत्तर राज्यों में 12-20 सेंटीमीटर बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग ने राजस्थान के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली-NCR में आज हल्की से मध्यम बारिश

उन्होंने कहा कि दक्षिण भारत के राज्यों, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में भी आने वाले दिनों में भारी बारिश होगी। दिल्ली एनसीआर में आज और कल हल्की से मध्यम बारिश होगी।

राजधानी दिल्ली-एनसीआर में रविवार को बारिश अच्छी बारिश देखने को मिली। हालांकि, दिल्ली में बारिश के कारण नजफगढ़ सहित कई इलाकों में जलभराव हो गया।

ये भी पढ़ें: Hindenburg: 'हमारा जीवन और वित्तीय लेनदेन खुली किताब है', SEBI चीफ के पति ने हिंडनबर्ग के आरोपों को किया खारिज