Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लौटने लगा दक्षिण-पश्चिम मानसून, पंजाब और हरियाणा से भी होगा विदा; देश में सामान्य से 5 प्रतिशत अधिक हुई बारिश

दक्षिण-पश्चिम मानसून लौटने लगा है। मगर इस सप्ताह भी मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी कई राज्यो में जारी की है। दक्षिण-पश्चिम मानसून एक जून तक केरल में दस्तक देता है। सामान्यत 17 सितंबर से वापसी की प्रक्रिया शुरू होती है। मगर इस बार मानसून छह दिन की देरी से लौट रहा है। देशभर में इस सीजन सामान्य से पांच फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Tue, 24 Sep 2024 11:48 AM (IST)
Hero Image
Weather News Update: लौटने लगा दक्षिण-पश्चिम मानसन।

पीटीआई, नई दिल्ली। देशभर के कई राज्यों में झमाझम बारिश के बाद दक्षिण-पश्चिम मानसून पश्चिमी राजस्थान और गुजरात के कच्छ के रास्ते लौटना शुरू हो गया। दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की प्रक्रिया सोमवार को शुरू हो गई। मौसम विभाग ने मंगलवार को बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्य में कम दबाव का क्षेत्र बनने का पूर्वानुमान लगाया है। इससे पूर्वी तट के कुछ राज्यों में बारिश की संभावना है।

यह भी पढ़ें: यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में भारी बारिश और वज्रपात की चेतावनी, अगले 5 दिन होगी झमाझम बारिश

छह दिन की देरी से लौट रहा मानसून

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, "दक्षिण-पश्चिम मानसून 17 सितंबर की सामान्य तिथि के मुकाबले 23 सितंबर को पश्चिमी राजस्थान और कच्छ के कुछ हिस्सों से वापस हो गया है। अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी राजस्थान के कुछ और हिस्सों और पंजाब, हरियाणा और गुजरात के आसपास के इलाकों से दक्षिण-पश्चिम मानसून के वापस जाने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।"

इस सप्ताह भी भारी बारिश का अलर्ट

इस बार देशभर में सामान्य से पांच प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। मौसम विभाग ने इसी सप्ताह तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, मध्य, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में अत्यंत भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है।

इन राज्यों में हुई कम बारिश

इस सीजन पांच मौसम विज्ञान उपखंडों में कम बारिश दर्ज की गई। इसमें जम्मू और कश्मीर (-26 प्रतिशत), हिमाचल प्रदेश (-20), अरुणाचल प्रदेश (-30 प्रतिशत), बिहार (-28 प्रतिशत) और पंजाब (-27 प्रतिशत) शामिल हैं। वहीं नौ उपखंडों में अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई।

एक जून को दस्तक देता है दक्षिण-पश्चिम मानसून

आमतौर पर दक्षिण-पश्चिम मानसून 1 जून तक केरल में दस्तक देता है और जुलाई के पहले सप्ताह तक पूरे देश में फैल जाता है। सितंबर के मध्य से यह उत्तर-पश्चिम भारत से वापस लौटना शुरू कर देता है और 15 अक्टूबर तक पूरी तरह से वापस चला जाता है। इस सीजन देश में 1 जून से 23 सितंबर के बीच 880.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई।

यह भी पढ़ें: बिहार के 12 जिलों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, जितिया व्रती को मिलेगी राहत; पढ़ें आज का मौसम