Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अरुणाचल पंचायत उपचुनाव में लहरा भाजपा का परचम, 39 ग्राम पंचायत और दो जिला परिषद सीटों पर हासिल की जीत

अरुणाचल प्रदेश के पंचायत उप चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा 39 ग्राम पंचायत सीटों और दो जिला परिषद सीटों पर जीत मिली है। इनमें से उसने अधिकांश सीटें निर्विरोध जीती हैं। विपक्षी कांग्रेस ने पांच जिला परिषद सीटें जीतीं जबकि एनपीपी ने एक सीट पर और नौ में निर्दलीय उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की। राज्य में पिछला पंचायत चुनाव दिसंबर 2020 में हुआ था।

By Paras PandeyEdited By: Paras PandeyUpdated: Thu, 09 Nov 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
अरुणाचल पंचायत उप चुनाव में भाजपा की जीत

एजेंसी, ईटानगर। अरुणाचल प्रदेश के पंचायत उप चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा 39 ग्राम पंचायत सीटों और दो जिला परिषद सीटों पर जीत मिली है। इनमें से उसने अधिकांश सीटें निर्विरोध जीती हैं। विपक्षी कांग्रेस ने पांच जिला परिषद सीटें जीतीं, जबकि एनपीपी ने एक सीट पर और नौ में निर्दलीय उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की। राज्य चुनाव आयोग के सचिव तारू तालो ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश में कुल 25 जिला परिषदें हैं, जिनमें 242 निर्वाचन क्षेत्र हैं और 2,115 ग्राम पंचायतें हैं।

इनमें 8,145 सीटें हैं। 15 मार्च, 2018 को राज्य विधानसभा ने त्रिस्तरीय पंचायती राज प्रणाली के मध्यवर्ती स्तर, आंचल समिति को खत्म करने और राज्य में दो स्तरीय तंत्र स्थापित करने के लिए अरुणाचल प्रदेश पंचायती राज (संशोधन) विधेयक पारित किया था। अरुणाचल प्रदेश की जनसंख्या 13.84 लाख है। राज्य में पिछला पंचायत चुनाव दिसंबर 2020 में हुआ था।