Move to Jagran APP

बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अब स्कूल परिसर में रोपें जाएंगे ये पौधे, सेहत में पड़ेगा खास असर

इसमें आयरन मैग्नीशियम कैल्शियम पोटेशियम और जिंक जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं। एनीमिया को भी ठीक करने में मुनगा कारगर माना गया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Updated: Sun, 05 Jul 2020 09:14 PM (IST)
Hero Image
बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अब स्कूल परिसर में रोपें जाएंगे ये पौधे, सेहत में पड़ेगा खास असर

कोरबा, जेएनएन। प्रदेश के स्कूलों में स्वास्थ्य सर्वे के दौरान एनीमिया पीड़ित बच्चों की पहचान होने के बाद सरकार ने कुपोषण दूर करने की पहल की है। तय किया गया है कि प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम व आयरन जैसे तत्वों से भरपूर और प्रदेश में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला सहजन (मुनगा) का सेवन बच्चों को कराया जाए। इसी सिलसिले में मुनगा महा अभियान के तहत कोरबा जिले के 500 शासकीय स्कूलों, छात्रावासों व आश्रमों के परिसर में मुनगा के दस-दस पौधे रोपे जाएंगे।

एनीमिया को ठीक करने में है कारगार

यह सब्जी बच्चों के मध्याह्न भोजन का नियमित हिस्सा बनेगा ताकि बच्चों को पर्याप्त पोषण भी मिलता रहे। यूं तो सभी सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं, लेकिन मुनगा या सहजन की बात ही कुछ और है। इसमें मल्टी विटामिन पाए जाते हैं। मुनगा कई ऐसे तत्वों से भरपूर होता है, जो बच्चों को चुस्त-दुरस्त और रोग प्रतिरोधी ताकत से लैस करता है। न केवल फली में, बल्कि इसकी पत्तियों की भाजी भी पोषक तत्वों से भरपूर है। इसकी पत्तियों में प्रोटीन के साथ विटामिन-बी 6, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई पाया जाता है। इसमें आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम और जिंक जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं। एनीमिया को भी ठीक करने में मुनगा कारगर माना गया है। खासकर स्कूली बच्चों की सेहत के लिए गुणकारी फायदों वाली इस सब्जी की उपलब्धता आसानी से सुलभ हो। यही उद्देश्य रखते हुए शासन के निर्देश पर इसके पौधे हर स्कूल, आंगनबाड़ी, आश्रम व छात्रावासों में रोपे जाने सोमवार को अभियान चलाया जाएगा।

कटघोरा के डीएफओ शमा फारकी ने बताया कि जिले के कटघोरा व कोरबा वन मंडल के अंतर्गत इन शासकीय शिक्षण संस्थानों के परिसर में मुनगा के दस-दस समेत 27 हजार से ज्यादा पौधे रोपित किए जाएंगे। जिले के 2,286 स्कूल, 631 छात्रावास व 80 आश्रमों में मुनगे के पौधे रोपित होंगे। सहजन के पौधे रोपने में रचि जिले के ज्यादातर स्कूल प्रबंधनों ने मुनगे के पौधे रोपे जाने में रचि दिखाई है। वन मंडल स्कूल 59 हजार पौधों का स्टॉक है। डिमांड के आधार पर स्कूलों को पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे।