Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day 2023: देश की महंगाई कम करने के लिए प्रयास जारी रहेंगे- PM Modi

स्वतंत्रता दिवस (77th Independence Day) के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कई बड़ी बातें कहीं। मोदी ने कहा कि देश में महंगाई कम करने के लिए प्रयास जारी रहेंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था विश्व में पांचवें स्थान पर पहुंच गई है। उन्होंने कहा कि अगले पांच सालों में दुनिया की टॉप-3 अर्थव्यवस्थाओं में भारतीय अर्थव्यवस्था शामिल होगी।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariUpdated: Tue, 15 Aug 2023 09:00 AM (IST)
Hero Image
लालकिले की प्राचीर से बोले पीएम मोदी- महंगाई के प्रयास जारी रहेंगे

नई दिल्ली, जागरण डेस्क। PM Modi Speech from Red Fort। आज भारत अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर पीएम मोदी दिल्ली के लाल किले से राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं। लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा कि महंगाई कम करने के लिए प्रयास जारी रहेंगे।

'इनकम टैक्स में छूट बढ़ती है...'

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, "जब इनकम टैक्स में छूट बढ़ती है, तो सबसे ज्यादा लाभ सैलरी क्लास को होता है। मेरे परिवारजनों, विश्व कोरोना के बाद उभर नहीं पाया है। युद्ध ने नई मुसीबत पैदा की है। दुनिया महंगाई के संकट से जूझ रही है। हम भी दुनिया से सामान लाते हैं, हमारा दुर्भाग्य है कि महंगाई इंपोर्ट करनी पड़ती है।"

'महंगाई से छुटकारा दिलाने के प्रयास जारी रहेंगे'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "भारत ने महंगाई पर नियंत्रित रखने के लिए कई प्रयास किए हैं, हमें सफलता भी मिली है। दुनिया से अच्छी स्थिति हमारे लिए है, यह सोचकर हम बैठ नहीं सकते। हमारा लक्ष्य देश को महंगाई से छुटकारा दिलाना है, जिसके लिए हमारे प्रयास जारी रहेंगे।"

विश्व में पांचवें स्थान पर पहुंची भारतीय अर्थव्यवस्था

पीएम ने कहा कि 2014 में जब हम सत्ता में आए तो, वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में हम 10वें स्थान पर थे। आज 140 करोड़ भारतीयों के प्रयास से हम वैश्विक आर्थिक व्यवस्था में पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। यह ऐसे ही नहीं हुआ, जब भ्रष्टाचार के राक्षस ने देश को अपनी गिरफ्त में ले लिया था, तब हमने इसे रोका और एक मजबूत अर्थव्यवस्था बनाई।

'अगले पांच सालों में दुनिया की टॉप-3 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल'

साथ ही पीएम मोदी ने कहा, "हमारा लक्ष्य अर्थव्यवस्था को मजबूत करना, लोगों को सशक्त बनाना और भारत को एक विकसित देश बनाना है। जब देश में गरीबी कम होती है तो, मध्यम वर्ग की क्षमता कई गुना बढ़ जाती है। ये मोदी की गारंटी है कि अगले 5 साल में भारत को दुनिया की टॉप-3 अर्थव्यवस्थाओं की सूची में लाऊंगा।"