Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'140 करोड़ भारतीयों को बांग्लादेश के हिंदुओं की चिंता', PM मोदी बोले- जल्द हालात सामान्य होने की उम्मीद

Independence Day 2024 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक हफ्ते में दूसरी बार बांग्लादेश के हिंदुओं का मुद्दा उठाया है। गुरुवार को 78वें गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी ने कहा कि 140 करोड़ भारतीयों को बांग्लादेश के हिंदुओं की चिंता है। उन्होंने कहा कि भारत शांति के लिए प्रतिबद्ध है। पीएम ने बांग्लादेश में जल्द ही हालात सामान्य होने की उम्मीद जताई।

By Jagran News Edited By: Ajay Kumar Updated: Thu, 15 Aug 2024 11:51 PM (IST)
Hero Image
लालकिले से देश को संबोधित करते पीएम मोदी। (फोटो- एएनआई)

पीटीआई, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को उम्मीद जताई कि हिंसा प्रभावित बांग्लादेश में हालात जल्द ही सामान्य होंगे। उन्होंने कहा कि 140 करोड़ भारतीय पड़ोसी देश में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लालकिले से अपने संबोधन में कहा कि भारत शांति के लिए प्रतिबद्ध है और वह बांग्लादेश की विकास यात्रा में उसका शुभचिंतक बना रहेगा।

यह भी पढ़ें: क्या है सेकुलर सिविल कोड, जिसका PM मोदी ने किया जिक्र, लागू होने पर देश में क्या-क्या बदलेगा?

जल्द सामान्य होंगे हालात

मोदी ने कहा कि बांग्लादेश में जो कुछ हुआ है उसे लेकर पड़ोसी देश के नाते हमें चिंतित होना स्वाभाविक है। मैं आशा करता हूं कि वहां हालात जल्द सामान्य होंगे। खास तौर पर 140 करोड़ देशवासियों की चिंता यह है कि वहां के हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित हो।

हम मानव जाति की भलाई सोचने वाले लोग

पीएम मोदी ने कहा कि भारत हमेशा चाहता है कि पड़ोसी देश शांति और समृद्धि के मार्ग पर आगे बढ़े। प्रधानमंत्री की इस टिप्पणी को बांग्लादेश की नई सरकार के साथ काम करने की भारत की तत्परता का संकेत माना जा रहा है। पीएम ने कहा, आने वाले दिनों में बांग्लादेश की विकास यात्रा में हमारा शुभ चिंतन ही रहेगा क्योंकि हम मानव जाति की भलाई सोचने वाले लोग हैं।

एक हफ्ते में दूसरी बार पीएम ने जताई चिंता

पिछले एक सप्ताह में यह दूसरी बार है, जब मोदी ने बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों की स्थिति पर चिंता जताई है। आठ अगस्त को बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने के बाद मुहम्मद यूनुस को शुभकामना देते हुए मोदी ने उनसे हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया था।

यह भी पढ़ें: 'यहां रहना है तो पैसा दो... नहीं तो मौत का सामना करो', बांग्लादेश में हिंदुओं को अब आ रहीं धमकी भरी कॉल्स