Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दुश्मनों की नींद उड़ा रही वायुसेना, पहली बार रात के अंधेरे में कारगिल के एयरस्ट्रिप पर उतारा हरक्यूल्स विमान; देखें Video

भारतीय वायुसेना ने सी-130जे सुपर हरक्यूल्स विमान को रात के समय कारगिल हवाई पट्टी पर लैंड करवाया है। वायु सेना ने जानकारी देते हुए कहा कि पहली बार वायुसेना के सी-130जे एयरक्राफ्ट ने कारगिल एयर स्ट्रिप पर रात के समय लैंडिंग की है। इस ट्रेनिंग के दौरान टेरेन मास्किंग का काम करते हुए गरुड़ कमांडो को भी तैनात किया गया।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Sun, 07 Jan 2024 11:48 AM (IST)
Hero Image
सी-130जे सुपर हरक्यूल्स विमान कारगिल के हवाई पट्टी पर उतारा गया। फोटो: IAF के X हैंडल @IAF_MCC से साभार

एएनआई, नई दिल्ली।  IAF C-130 J Aircraft। सीमा सुरक्षा और आतंकियों का विनाश करने के लिए अब वायु सेना दिन के अलावा रात में भी अपनी चौकसी बढ़ा रही है। भारतीय वायुसेना को अपनी सी-130 जे सुपर हरक्यूल्स विमान को रात के समय कारगिल हवाई पट्टी (एयरस्ट्रिप)  पर उतारने में सफलता मिली है।

समाचार एजेंसी एएनआई ने एक वीडियो साझा किया, जिसमें देखा जा सकता है कि रात में संचालन के दौरान वायु सेना के कमांडोज को भी सुपर हरक्यूलिस विमान में बिठाकर कारगिल भेजा गया। यह कमांडोज उस ट्रेनिंग का हिस्सा थे, जिसमें इमरजेंसी के समय जल्द से जल्द मोर्च पर तैनाती के लिए जा सकते हैं।

(Video: Indian Air Force) pic.twitter.com/JHVQ7p6Vxu

 गरुड़ कमांडो ने  टेरेन मास्किंग ट्रेनिंग को दिया अंजाम

सोशल मीडिया हैंडल पर इसकी जानकारी देते हुए भारतीय वायु सेना ने कहा,"पहली बार वायुसेना के सी-130जे एयरक्राफ्ट ने कारगिल एयर स्ट्रिप पर रात के समय लैंडिंग की है। इस ट्रेनिंग के दौरान टेरेन मास्किंग का काम करते हुए गरुड़ कमांडो को भी तैनात किया गया।"

बता दे कि टेरेन मास्किंग एक सैन्य रणनीति है, जिसका इस्तेमाल दुश्मन के रडार से बचने के लिए पहाड़ों, पहाड़ियों, जंगलों जैसे प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। इसका उद्देश्य दुश्मन से छिपकर अपने मिशन को अंजाम देना होता है।  

यह भी पढ़ें: वायुसेना प्रमुख बोले- भारत की सेनाओं को अल्‍प और दीर्घकालिक गतिरोधों के लिए करनी चाहिए तैयार‍ियां