Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या है Parliament के विशेष सत्र का एजेंडा, I.N.D.I.A की 24 पार्टियां लेंगी भाग; सोनिया PM को लिखेंगी पत्र

इंडिया गठबंधन की 24 पार्टियां 18 सितंबर से शुरू होने वाले संसद के विशेष सत्र में भाग लेने के लिए सहमत हो गई हैं। सूत्रों ने बताया कि इन 24 पार्टियों की ओर से कांग्रेस संसदीय दल (CPP) की अध्यक्ष सोनिया गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखेंगी। यह निर्णय इंडिया गठबंधन फ्लोर लीडर्स की बैठक में लिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 06 Sep 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
इंडिया गठबंधन की 24 पार्टियां संसद के विशेष सत्र लेंगी भाग (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। इंडिया गठबंधन की 24 पार्टियां 18 सितंबर से शुरू होने वाले संसद के विशेष सत्र में भाग लेने के लिए सहमत हो गई हैं। सूत्रों ने बताया कि इन 24 पार्टियों की ओर से कांग्रेस संसदीय दल (CPP) की अध्यक्ष सोनिया गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखेंगी। यह निर्णय इंडिया गठबंधन फ्लोर लीडर्स की बैठक में लिया गया है।

सोमवार शाम को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर इंडिया गठबंधन के दलों के नेताओं की बैठक हुई। बैठक में संसद के विशेष सत्र में विपक्षी दलों द्वारा उठाए जाने वाले मुद्दों को भी अंतिम रूप दिया गया। सूत्रों ने कहा कि इन मुद्दों को सीपीपी अध्यक्ष सोनिया गांधी के जरिए सरकार को लिखित रूप में दिया जाएगा।

'भारत के राष्ट्रपति' को लेकर छिड़ा विवाद

इंडिया गठबंधन की बैठक 'इंडिया बनाम भारत' राजनीतिक विवाद के आने के बाद आयोजित की गई थी। दरअसल, 9 सितंबर को दिल्ली में डिनर के लिए राष्ट्राध्यक्षों को आधिकारिक निमंत्रण "इंडिया के राष्ट्रपति" के बजाय "भारत के राष्ट्रपति" की ओर से भेजा गया है।

18-22 सितंबर तक संसद का पांच दिवसीय विशेष सत्र

इससे पहले पिछले हफ्ते केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने 18-22 सितंबर तक संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र के बारे में जानकारी दी थी। हालांकि विशेष सत्र का एजेंडा अभी तक सामने नहीं आया है। वहीं, केंद्र सरकार ने देश में एक साथ चुनाव कराने की जांच करने और सिफारिशें करने के लिए शनिवार को आठ सदस्यीय समिति का गठन किया था।

एक देश, एक चुनाव की समिति के सदस्यों में पूर्व राष्ट्रपति कोविंद के अलावा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शामिल हैं। इसके अलावा लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी, राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता गुलाम नबी आज़ाद, पूर्व वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह, पूर्व लोकसभा महासचिव सुभाष सी कश्यप, वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे और पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी शामिल हैं।