Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत और बांग्लादेश ने शुरू की FTA पर चर्चा की तैयारी, JWG की बैठक में कई मुद्दों पर हुई बातचीत

भारत और बांग्लादेश ने आपसी संबंधों को बढ़ावा देने के लिए मुक्त व्यापार समझौते (Free Trade Agreement) के लिए बातचीत शुरू करने की तैयारियों पर चर्चा की। बैठक में सड़क और रेल बुनियादी ढांचे के विकास मल्टी-मॉडल परिवहन के माध्यम से क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना एकीकृत जांच चौकियों एवं सीमा हाटों में बुनियादी ढांचे के निर्माण से संबंधित कई मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sun, 01 Oct 2023 04:12 PM (IST)
Hero Image
भारत और बांग्लादेश ने मुक्त व्यापार समझौते के लिए बातचीत शुरू करने की तैयारियों पर की चर्चा।

पीटीआई, नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश ने आपसी संबंधों को बढ़ावा देने के लिए मुक्त व्यापार समझौते (Free Trade Agreement) के लिए बातचीत शुरू करने की तैयारियों पर चर्चा की। रविवार को एक आधिकारिक बयान में दी गई जानकारी के मुताबिक दोनों देशों के बीच बैठक पिछले सप्ताह ढाका में आयोजित की गई थी। दोनों देशों के बीच व्यापार पर संयुक्त कार्य समूह (JWG) स्तर की बैठक हुई और इसी दौरान एफटीए को लेकर भी चर्चा की गई।

दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर हुई चर्चा

वाणिज्य मंत्रालय ने अपने बयान में बताया कि राजधानी ढाका में दोनों देशों के बीच हुई बैठक में बंदरगाह से प्रतिबंधों को हटाने, व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (CEPA) की शुरुआत पर जमीनी काम, मानकों के सामंजस्य और मानकों की पारस्परिक मान्यता, बांग्लादेश को आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति जैसे कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की गई। मालूम हो कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2021-22 में 18.13 अरब अमेरिकी डॉलर से घटकर 2022-23 में 14.2 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया है।

यह भी पढ़ेंः ASEAN के साथ दो साल में FTA समीक्षा पूरी होने की उम्मीद, बढ़ते व्यापार घाटे को देखते हुए भारत चाहता है समीक्षा

दोनों देशों के बीच होती है सालाना बैठक

दोनों देशों के बीच हुई बैठक में सड़क और रेल बुनियादी ढांचे के विकास, मल्टी-मॉडल परिवहन के माध्यम से क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना, एकीकृत जांच चौकियों एवं सीमा हाटों में बुनियादी ढांचे के निर्माण से संबंधित कई मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया। मालूम हो कि दोनों देशों के बीच इस तरह की बैठकें सालाना आधार पर आयोजित होती हैं, जिसमें व्यापार संबंधी मुद्दों पर चर्चा, दोनों देशों के बीच व्यापार के आर्थिक और तकनीकी सहयोग सहित कई अवसरों का पता लगाया जाता है।

यह भी पढ़ेंः Free Trade Agreement:भारत और ब्रिटेन के संबंधों को बढ़ावा देगा FTA, दोनों पक्षों ने जल्द शुरू करने पर दिया जोर