Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India-China के बीच हुई 21वें दौर की सैन्य वार्ता, LAC पर शांति बनाए रखने समेत इन मुद्दों पर बनी सहमति

LAC पर तनाव के बीच भारत-चीन में कोर कमांडर स्तर की 21वें दौर की बैठक हुई। इस बैठक में दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर सहमति जताई गई। हालांकि इस बैठक में उन बिंदुओं पर कोई समाधान नहीं निकल पाया है। जो पिछले साढ़े तीन साल से लंबित हैं। बता दें कि सैन्य वार्ता में LAC पर शांति बनाए रखने पर भी सहमति बनी है।

By Agency Edited By: Mohd Faisal Updated: Wed, 21 Feb 2024 01:13 PM (IST)
Hero Image
India-China के बीच हुई 21वें दौर की सैन्य वार्ता (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। India-China Military Talks: भारत-चीन सीमा पर तनाव के बीच दोनों देशों में एक बार फिर हाई लेवल सैन्य वार्ता हुई। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, भारत और चीन ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास हुई सैन्य वार्ता में कई मुद्दों पर सहमति जताई।

LAC से सटे क्षेत्रों में शांति बनाए रखने पर दिया जोर

भारत और चीन ने सोमवार को हुई उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता के दौरान LAC से सटे क्षेत्रों में शांति बनाए रखने पर जोर दिया। हालांकि, इस मामले से परिचित लोगों ने कहा कि सोमवार को हुई वार्ता में पिछले साढ़े तीन साल से अधिक गतिरोध वाले कई बिंदुओं पर पर समाधान के लिए कोई स्पष्ट कदम नहीं उठाए गए हैं।

दोनों देशों के बीच हुई अब तक 21वें दौर की बैठक

विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत-चीन कोर कमांडर स्तर के बीच 21वें दौर की बैठक थी। इस बैठक का आयोजन 19 फरवरी को चुशुल-मोल्डो सीमा पर किया गया था। एक बयान में कहा गया कि पिछले दौर में हुई बातचीत में भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में शांति की बहाली के लिए पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास शेष क्षेत्रों से पूरी तरह से पीछे हटने की मांग की गई थी।

इन मुद्दों पर जताई सहमति

विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्षों ने दोस्ताना और सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई बातचीत में इस मुद्दे पर अपने विचार साझा किए। बयान में कहा गया कि दोनों पक्षों सैन्य और राजनयिक के माध्यम से आगे की राह पर बातचीत बनाए रखने पर सहमति जताई है। इसके अलावा सीमावर्ती क्षेत्रों में जमीन पर शांति बनाए रखने के लिए भी प्रतिबद्धता जताई।

यह भी पढ़ें- Fali S Nariman Death: 'वह एक महान बुद्धिजीवी थे', वरिष्ठ वकील फली एस नरीमन के निधन पर बोले CJI चंद्रचूड़

यह भी पढ़ें- क्या है Raisina Dialogue और कैसे मिला नाम? भारत की कूटनीतिक सफलता को दर्शाता है ये सम्मेलन