Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India-UK Relation: पीएम सुनक की नई दिल्ली यात्रा की संभावना तलाश रहे भारत-ब्रिटेन, एफटीए को दिया जाएगा अंतिम रूप

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की नई दिल्ली यात्रा की संभावना पर भारत और ब्रिटेन विचार कर रहे हैं। हालांकि यह अंतत इस बात पर निर्भर कर सकता है कि क्या दोनों पक्ष बहुप्रतीक्षित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर आगे बढ़ने के लिए लंबित मतभेदों को सुलझा पाएंगे या नहीं।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Tue, 10 Oct 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
पीएम सुनक की नई दिल्ली यात्रा की संभावना तलाश रहे भारत-ब्रिटेन

पीटीआई, नई दिल्ली। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की नई दिल्ली यात्रा की संभावना पर भारत और ब्रिटेन विचार कर रहे हैं। हालांकि, यह अंतत: इस बात पर निर्भर कर सकता है कि क्या दोनों पक्ष बहुप्रतीक्षित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर आगे बढ़ने के लिए लंबित मतभेदों को सुलझा पाएंगे या नहीं।

एफटीए को अंतिम रूप दिया जा सकता है

सूत्रों ने बताया कि दोनों पक्ष 28 अक्टूबर के आसपास यात्रा की संभावना तलाश रहे हैं, लेकिन अभी तक कुछ तय नहीं हुआ है। यह यात्रा एफटीए को अंतिम रूप देने से जुड़ी हो सकती है। समझा जाता है कि दोनों पक्ष एफटीए के 26 अध्यायों में से लगभग 24 को अंतिम रूप दे चुके हैं।

यह भी पढ़ें- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज से इटली व फ्रांस की करेंगे यात्रा, अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

भारत और इंग्लैंड के मैच देख सकते हैं सुनक

अब वे लोगों की आवाजाही और कुछ वस्तुओं पर आयात शुल्क रियायतों समेत विवादास्पद मुद्दों पर मतभेदों को दूर करके इसे अंतिम रूप देने पर विचार कर रहे हैं। माना जा रहा है कि दोनों पक्ष इस बात की संभावना पर भी विचार कर रहे हैं कि क्या सुनक 29 अक्टूबर को लखनऊ में भारत और इंग्लैंड के बीच एकदिवसीय क्रिकेट विश्वकप का मैच देख सकते हैं।