Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Canada: विशेषज्ञों ने माना- कनाडा के पीएम का बयान 'अमेरिका-भारत साझेदारी में सबसे महत्वपूर्ण परीक्षण'

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) द्वारा आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या को लेकर भारत पर गंभीर आरोप लगाए जाने पर विशेषज्ञों का कहना है कि यह अमेरिका-भारत साझेदारी की ताकत का सबसे महत्वपूर्ण परीक्षण है। कनाडा द्वारा भारत पर आरोप लगाया जाना 2000 के दशक की शुरुआत के बाद से अमेरिका-भारत साझेदारी की ताकत का सबसे महत्वपूर्ण परीक्षण हो सकता है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Tue, 19 Sep 2023 10:48 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका इस मामले से दूरी बनाए रख सकता है (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, एजेंसी। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) द्वारा आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या को लेकर भारत पर गंभीर आरोप लगाए जाने पर विशेषज्ञों का कहना है कि यह अमेरिका-भारत साझेदारी की ताकत का सबसे महत्वपूर्ण परीक्षण है।

अमेरिका स्थित वरिष्ठ रक्षा विश्लेषक डेरेक जे. ग्रॉसमैन ने मंगलवार (19 सितंबर) को कहा कि कनाडा में खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार की संलिप्तता के संबंध में कनाडा के आरोप हो सकते हैं। यह 2000 के दशक की शुरुआत से अमेरिका-भारत साझेदारी की ताकत का सबसे महत्वपूर्ण परीक्षण है।

अमेरिका इस मामले से दूरी बनाए रख सकता है

अमेरिकी गैर-लाभकारी वैश्विक नीति थिंक टैंक रैंड कॉर्पोरेशन के राष्ट्रीय सुरक्षा और इंडो-पैसिफिक विश्लेषक ने एक्स पर कहा, "कनाडा द्वारा भारत पर आरोप लगाया जाना, 2000 के दशक की शुरुआत के बाद से अमेरिका-भारत साझेदारी की ताकत का सबसे महत्वपूर्ण परीक्षण हो सकता है।" उन्होंने कहा, चीन का मुकाबला करने में मदद के लिए अमेरिका भारत को अपने करीब रखने के लिए हर संभव प्रयास करेगा, जिसका मतलब यह है कि अमेरिका इस मामले से दूरी बनाए रख सकता है।

भारत के खिलाफ कनाडा के आरोप काफी 'विस्फोटक'

वहीं, कनाडा के ओटावा में कार्लटन यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर विवेक देहजिया ने भारत के खिलाफ कनाडा के आरोपों को 'विस्फोटक' करार दिया। एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने कहा, "ये ट्रूडो द्वारा भारत के खिलाफ लगाए गए विस्फोटक आरोप हैं, जो अभी तक अप्रमाणित हैं। इससे पहले से ही कमजोर द्विपक्षीय रिश्ते को और झटका लगेगा और भारत-कनाडाई प्रवासी इससे टूट जाएंगे। हम सभी के लिए सबसे अच्छा है रहेगा कि सच्चाई आने तक तक खामोश रहें।"

कनाडा के पीएम ट्रूडो ने भारत सरकार पर लगाए आरोप

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को आंतकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार पर आरोप लगाया। निज्जर भारतीय एजेंसियों की लिस्ट में मोस्ट वॉन्टेड आतंकी था, जिसको इसी साल 18 जून को कनाडा के सरे शहर में ब्रिटिश कोलंबिया की एक पार्किंग में गोली मार दी गई थी।

भारत के खिलाफ कनाडा के आरोप तनावपूर्ण संबंधों को दर्शाते हैं

इस बीच, विल्सन सेंटर में साउथ एशिया इंस्टीट्यूट के निदेशक माइकल कुगेलमैन ने कहा है कि भारत के खिलाफ कनाडा के आरोप अत्यधिक तनावपूर्ण संबंधों को दर्शाते हैं। कनाडा सरकार इस बारे में चुप नहीं रहेगी।

ट्रूडो ने कहा, "कनाडाई सुरक्षा एजेंसियां ​​भारत सरकार के एजेंटों और एक कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बीच संभावित संबंध के विश्वसनीय आरोपों का सक्रिय रूप से पीछा कर रही हैं।" उन्होंने कहा कि कनाडा में एक कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी विदेशी हाथ या सरकार की संलिप्तता अस्वीकार्य है।

ये भी पढ़ें: भारत ने दिखाया कनाडा को आईना, खालिस्तानी आतंकी की हत्या पर PM ट्रूडो के बयान को विदेश मंत्रालय ने किया खारिज