Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पांचवी पीढ़ी के स्टेल्थ फाइटर जेट बनाएगा भारत, कैबिनेट ने 34 ध्रुव हेलीकॉप्टरों की खरीद को भी दी मंजूरी

सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति ने पांचवी पीढ़ी के स्टेल्थ अत्याधुनिक मध्यम युद्धक विमानों के डिजायन एवं विकास की परियोजना को मंजूरी प्रदान कर दी है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि 15000 करोड़ की एएमसीए परियोजना के तहत DRDO की वैमानिकी विकास एजेंसी विभिन्न निजी व सार्वजनिक क्षेत्र की एजेंसियों के साथ साझेदारी करके स्टेल्थ युद्धक विमान एवं उसकी तकनीक का विकास करेगी।

By Agency Edited By: Anurag GuptaUpdated: Thu, 07 Mar 2024 09:16 PM (IST)
Hero Image
पांचवी पीढ़ी का स्टेल्थ अत्याधुनिक मध्यम युद्धक विमान (फोटो: एएनआई)

एएनआई, नई दिल्ली। सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति ने पांचवी पीढ़ी के स्टेल्थ अत्याधुनिक मध्यम युद्धक विमानों (AMCA) के डिजायन एवं विकास की परियोजना को मंजूरी प्रदान कर दी है। समिति ने आठ हजार करोड़ रुपये की लागत से 34 ध्रुव हेलीकॉप्टरों की खरीद को भी मंजूरी दी है, जिनमें से 25 थलसेना को और नौ भारतीय तटरक्षक बल को मिलेंगे।

पांच प्रोटोटाइप का होगा निर्माण

सरकारी सूत्रों ने बताया कि 15,000 करोड़ रुपये की एएमसीए परियोजना के तहत रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) की वैमानिकी विकास एजेंसी विभिन्न निजी व सार्वजनिक क्षेत्र की एजेंसियों के साथ साझेदारी करके स्टेल्थ (जो रडार की पकड़ में न आएं) युद्धक विमान एवं उसकी तकनीक का विकास करेगी। लगभग पांच वर्षों में लगभग पांच प्रोटोटाइप का निर्माण किया जाएगा। इनका निर्माण सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) समेत उद्योग जगत करेगा।

यह भी पढ़ें: दुश्मनी का भाव रखने वाले को भारत मुंहतोड़ जवाब देने को तैयार, चीन से सीमा विवाद के बीच राजनाथ का बड़ा बयान

— ANI (@ANI) March 7, 2024

उल्लेखनीय है कि सरकार लगातार स्वदेशी तकनीकों एवं सैन्य उद्योग के विकास की दिशा में काम कर रही है।

यह भी पढ़ें: सेना पर पानी की तरह पैसा बहा रहा चीन, रक्षा बजट में की भारी बढ़ोतरी; क्या इन तीन देशों से और बढ़ेगा तनाव?