Move to Jagran APP

निज्जर मामले में फिर पकड़ा गया कनाडा का झूठ, ट्रूडो ने किया पीएम मोदी से चर्चा का दावा; भारत ने खोली पोल

PM Modi Justine Trudeau Meet खालिस्तान समर्थक आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में कनाडा ने एक बार फिर झूठ बोला है। लाओस में ईस्ट एशिया सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे ट्रुडो ने पीएम मोदी से मुलाकात के बाद दावा किया कि उन्होंने बातचीत में कनाडाई नागरिकों की हत्या का मामला उठाया। हालांकि भारत ने दो टूक में जवाब देकर कनाडा के इस दावे की पोल खोल दी।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Updated: Fri, 11 Oct 2024 09:05 PM (IST)
Hero Image
भारत ने कनाडा के दावे को सिरे से खारिज किया है। (File Image)

जयप्रकाश रंजन, नई दिल्ली। कनाडा और भारत के रिश्तों में सुधार के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं। खालिस्तान समर्थक आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्याकांड के बाद दोनों देशों के बीच जारी तनाव खत्म नहीं हो रहा। कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रुडो की तरफ से भारत के साथ कूटनीतिक संबंधों को घरेलू राजनीति के दृष्टिकोण से देखने की वजह से भी स्थिति नहीं सुधर पा रही।

इस क्रम में शुक्रवार को लाओस में ईस्ट एशिया सम्मेलन में हिस्सा लेने आये लाओस की राजघानी विएनतियान पहुंचे ट्रुडो ने पीएम मोदी से मुलाकात के बाद यह दावा कर दिया कि उन्होंने फिर से कनाडाई नागरिकों की हत्या का मामला उठाया और यह कनाडा सरकार के लिए काफी प्राथमिकता वाला है। दूसरी तरफ, भारतीय विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने मोदी और ट्रुडो के बीच हुई संक्षिप्त मुलाकात में किसी खास बातचीत के नहीं उठने की बात कही है।

भारत ने किया साफ इनकार

साथ ही विदेश मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि जब तक भारतीय हितों के खिलाफ कार्रवाई करने वाले तत्वों पर कनाडा कार्रवाई नहीं करता है, तब तक द्विपक्षीय रिश्ते सुधर नहीं सकते। विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, मोदी और ट्रुडो के बीच कोई खास वार्ता ही नहीं हुई है।

(विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, मोदी और ट्रुडो के बीच कोई खास वार्ता नहीं हुई है। File Photo)

भारत को उम्मीद है कि भारत विरोधी खालिस्तानी समूहों की गतिविधियां कनाडा की धरती पर नहीं होंगी और जो लोग भारत में हिंसा, अतिवाद व आतंकवाद को बढ़ावा दे रह हैं उनके खिलाफ वहां खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। ऐसी ताकतों का मादक दवाओं के कारोबारियों, संगठित अपराध करने वाले गिरोहों के साथ बढ़ती साठगांठ कनाडा के हितों के लिए भी सही नहीं है।

ट्रूडो ने संसद में लगाया था आरोप

भारत, कनाडा के साथ संबंधों को अहमियत देता है, लेकिन इसमें तब तक सुधार नहीं हो सकता, जब तक कनाडा सरकार भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल लोगों, भारत के खिलाफ गलत सूचना, नफरत व हिंसा फैलाने के काम में जुटे पर गिरोहों पर ठोस कार्रवाई नहीं करे। सनद रहे कि ट्रुडो ने पिछले वर्ष अपने संसद में यह सनसनीखेज आरोप लगाया था कि भारतीय एजेंसियों ने खालिस्तान समर्थक नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या करवाई है।

(ट्रूडो ने आतंकी निज्जर की हत्या के पीछे भारत का हाथ होने का आरोप लगाया था। (File photo))

इसके बाद भारत व कनाडा के कूटनीतिक रिश्तों मे लगातार गिरावट होती रही है। भारत सरकार ने कनाडा से अपने यहां से राजनयिकों की संख्या घटाने का निर्देश दे दिया था। दूसरी तरफ, कनाडा में भारतीय हितों के खिलाफ घटनाओं में अभी भी कोई खास कमी नहीं आई है। भारतीय नेताओं को मारने की धमकी देने वालों के खिलाफ भी कनाडा सरकार कार्रवाई नहीं कर पाई है। बताया जाता है कि ट्रुडो अपनी अंदरुनी राजनीति की वजह से ऐसा कर रहे हैं।