Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India's 1st Voter: देश के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी का निधन, मुख्य चुनाव आयुक्त श्रद्धांजलि देने रवाना

Indias 1st Voter देश के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी ने शनिवार को सुबह अपने घर पर अंतिम सांस ली l बुधवार को उन्‍होंने अपने घर से ही मतदान किया था। अब मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार श्रद्धांजलि देने किन्नौर के लिए रवाना हुए।

By Babli KumariEdited By: Updated: Sat, 05 Nov 2022 02:32 PM (IST)
Hero Image
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। देश के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी ने शनिवार को सुबह अपने घर पर अंतिम सांस ली l वह काफी समय से अस्वस्थ चल रहे थे l अपनी अस्वस्थता के चलते ही बुधवार को अपने घर में ही उन्‍होंने मतदान किया था।

मुख्य चुनाव आयुक्त श्रद्धांजलि देने किन्नौर के लिए रवाना

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार श्याम सरन नेगी के शोक संतप्त परिवार से मिलने और उनके पैतृक गांव में व्यक्तिगत रूप से अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए कल्पा (किन्नौर) के लिए रवाना हुए हैं।

हालांकि इससे पहले वो हर बार वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पर जाते थे l पोलिंग बूथ पर चुनाव आयोग की ओर से उनका रेड कारपेट स्वागत किया जाता था। इस बार भी नेगी खुद तो चाहते थे कि वह मतदान करने पोलिंग बूथ पर जाए लेकिन उनके शरीर ने जब साथ नहीं दिया तो परिवार वालों की बात मान ली और घर से ही वोट डाला। बुधवार को उन्होंने अपने घर से वह डाला था।

2014 में चुनाव आयोग ने बनाया ब्रांड एंबेसडर

श्याम सरन नेगी को चुनाव आयोग ने 2014 के आम चुनाव के दौरान ब्रांड एंबेसडर भी बनाया था। 12 जून, 2010 को मुख्य चुनाव आयुक्त ने उन्हें कल्पा आकर पहले मतदाता होने पर बधाई भी दी थी।

यह भी पढ़ें- India First Voter: श्‍याम सरन नेगी आखिरी सांस लेने से पहले भी निभा गए धर्म, रोचक था पहला वोटर बनने का किस्‍सा

मतदान को धर्म मानते थे नेगी

मास्टर श्याम सरन नेगी ने आखिरी बार वोट डालने के बाद कहा था कि मतदान लोकतंत्र का महापर्व होता है। हम सभी को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए, ताकि देश का लोकतंत्र मजबूत हो सके। हर चुनाव को एक धर्म मानना चाहिए, क्योंकि धर्म से ही अच्छे आदमी को आगे भेजा जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- India First Voter: देश के पहले मतदाता 106 वर्षीय श्याम सरन नेगी का निधन, कुछ दिन पहले घर से किया था मतदान