Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India France Ties: भारत और फ्रांस ने UNSC और अन्य मुद्दों को लेकर की चर्चा, इस बात पर बनी सहमति

India France Ties भारत और फ्रांस के बीच पेरिस में UNSC और अन्य मुद्दों को लेकर विचार विमर्श किया गया। इस दौरान दोनों देशों ने आपसी सहयोग को मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की। विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

By Achyut KumarEdited By: Updated: Wed, 31 Aug 2022 11:30 AM (IST)
Hero Image
भारत और फ्रांस के बीच पेरिस में हुआ विचार विमर्श (फोटो- एएनआइ)

नई दिल्ली, एजेंसी। भारत (India) और फ्रांस (France) ने 30 अगस्त को पेरिस (Paris) में यूएनएससी (UNSC) और अन्य बहुपक्षीय मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी (India-France Strategic Partnership) को ध्यान में रखते हुए, दोनों पक्षों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UN Security Council) के एजेंडे पर विभिन्न विषयगत और देश-विशिष्ट मुद्दों पर विचारों का गहन आदान-प्रदान किया।

दोनों पक्षों के बीच इन मुद्दों पर बनी सहमति 

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, विदेश मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि दोनों पक्षों ने आतंकवाद, संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना और सुधारित बहुपक्षवाद सहित पारस्परिक हित के मुद्दों पर बहुपक्षीय मंच पर अपने चल रहे सहयोग को मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की है।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, दोनों पक्षों ने क्रमशः सितंबर और दिसंबर 2022 में फ्रांस और भारत की संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आगामी अध्यक्षता के दौरान अपनी प्राथमिकताओं के बारे में एक दूसरे को जानकारी दी।

उन्होंने सितंबर 2022 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN General Assembly) के आगामी 77वें सत्र के उच्च स्तरीय सप्ताह के आसपास पहल पर भी चर्चा की

— ANI (@ANI) August 31, 2022

पीएम मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति से फोन पर की बातचीत

बता दें, 17 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने टेलीफोन पर बातचीत में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ यूक्रेन संघर्ष पर चर्चा की थी। फ्रांसीसी राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया कि दोनों नेताओं ने यूक्रेन में रूसी नेतृत्व वाले युद्ध और बाकी दुनिया के लिए इसके अस्थिर परिणामों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

फ्रांसीसी गणराज्य के राष्ट्रपति ने यूक्रेन के लिए अपना समर्थन जारी रखने के लिए फ्रांस के दृढ़ संकल्प को रेखांकित किया। दोनों नेताओं ने संघर्ष को समाप्त करने के लिए एक साथ काम करने पर सहमति व्यक्त की।