Move to Jagran APP

बुरे फंसे Justin Trudeau, कनाडा का अफसर आतंकी गतिविधियों में शामिल; भारत ने ट्रूडो सरकार को भेजी तस्वीर और नाम

भारत सरकार ने भगोड़े आतंकवादियों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में कनाडाई सीमा सेवा एजेंसी के अधिकारी का नाम शामिल है। दीप सिंह सिद्धू प्रतिबंधित ISYF का सदस्य और सीबीएसए कार्यरत है। सिद्धू पर पंजाब में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने का आरोप है। बलविंदर सिंह सिद्धू की हत्या को अंजाम देने के लिए संदीप सिंह सिद्धू पाकिस्तान में मौजूद आतंकी लखबीर सिंह रोडे के संपर्क में था।

By Jagran News Edited By: Piyush Kumar Updated: Sat, 19 Oct 2024 12:32 PM (IST)
Hero Image
भारत सरकार ने भगोड़े आतंकवादियों की लिस्ट जारी की है।(फोटो सोर्स: जागरण)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। India Canada Relations। भारत और कनाडा के बीच रिश्तों में काफी ज्यादा कड़वाहट घुल चुकी है। इसी बीच भारत सरकार ने भगोड़े आतंकवादियों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में कनाडाई सीमा सेवा एजेंसी (Canadian Border Service Agency) के अधिकारी का नाम और तस्वीर शामिल है। भारत ने ये लिस्ट ट्रूडो सरकार को सौंपी है।

जानकारी के मुताबिक, संदीप सिंह सिद्धू (Sandeep Singh Sidhu) प्रतिबंधित इंटरनेशनल सिख यूथ फेडरेशन (ISYF) का सदस्य और सीबीएसए कार्यरत है। सिद्दू पर पंजाब में आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने का आरोप है।

सरकार के मुताबिक, बलविंदर सिंह सिद्धू की हत्या को अंजाम देने के लिए संदीप सिंह सिद्धू पाकिस्तान में मौजूद आतंकी लखबीर सिंह रोडे के संपर्क में था।

आतंकियों के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे थे बलविंदर सिद्धू 

1990 के दशक में पंजाब में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ने में बलविंदर सिंह सिद्धू में अहम भूमिका निभाई थी। आतंकवाद के खिलाफ लड़ने के लिए बलविंदर सिंह सिद्धू को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया था। साल 2020 के अक्तूबर महीने में उनके घर में उनकी हत्या कर दी गई थी।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने दावा किया है कि बलविंदर सिंह संधू की हत्या की साजिश में सुखमीत पाल सिंह उर्फ सनी टोरंटो और लखवीर सिंह उर्फ रोडे शामिल है। इस हत्या के बाद संदीप सिंह सिद्धू को सीबीएसए में अधीक्षक के पद पर प्रमोशन भी मिला है।

आतंकी निज्जर की हत्या के बाद बिगड़े दोनों देशों के रिश्ते 

कनाडा लगातार यह आरोप लगाता आ रहा है कि आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के अधिकारी शामिल थे। वहीं, कनाडा के इस दावे को भारत ने बेबुनियाद करार दिया है। हालांकि, ट्रूडो अपनी बात पर अडिग है, जिसकी वजह दोनों देशों के रिश्ते काफी बिगड़ चुकी है।

कब हुई थी निज्जर की हत्या? 

निज्जर को 18 जून, 2023 की शाम को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे से बाहर निकलते ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इसे 2020 में राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा आतंकवादी नामित किया गया था।

पिछले साल सितंबर में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा की धरती पर निज्जर की हत्या में भारत के शामिल होने के आरोप लगाए थे। हालांकि, भारत ने आरोपों को बेतुका और प्रेरित बताते हुए खारिज कर दिया था।

यह भी पढ़ें: Nijjar Case Update: दो गाड़ियां और छह हमलावर... सामने आया हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का वीडियो