Move to Jagran APP

'केवल राजनीति कर रहे ट्रूडो', निज्जर हत्याकांड में जहर उगलने वाले कनाडाई PM को भारत की दो टूक

हरदीप सिंह निज्जर हत्या मामले में कनाडा ने भारत पर कई बेबुनियाद आरोप लगाए थे। अब भारत सरकार ने कनाडाई पीएम को करारा जवाब दिया है। भारत ने अब भारतीय राजनयिकों के खिलाफ आरोप लगाने के कनाडा के प्रयासों के जवाब में एक्शन लेने की बात कही है। कनाडा के बेतुके आरोपों को खारिज करते हुए भारत ने कहा कि वो कनाडा के किसी भी आरोपों को सुनने वाला नहीं है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Mon, 14 Oct 2024 03:13 PM (IST)
Hero Image
कनाडाई पीएम ट्रूडो को भारत का करारा जवाब।

एजेंसी, नई दिल्ली। खालिस्तान समर्थक आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में कनाडा ने भारत पर कई बेबुनियाद आरोप लगाए थे। अब भारत सरकार ने कनाडाई पीएम को करारा जवाब दिया है। भारत ने अब भारतीय राजनयिकों के खिलाफ आरोप लगाने के कनाडा के प्रयासों के जवाब में एक्शन लेने की बात कही है।

कनाडा के बेतुके आरोप को खारिज करते हुए भारत ने कहा कि वो कनाडा के किसी भी आरोपों को सुनने वाला नहीं है। विदेश मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा कि उच्चायुक्त पर हत्या की जांच में 'रुचि रखने वाले व्यक्ति' होने के आरोप एकदम 'बेतुके' हैं।

कनाडा ने लगाया था ये आरोप

दरअसल, ये बयान तब आया जब कनाडा ने कथित तौर पर निज्जर की मौत की जांच में भारतीय उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा को 'व्यक्तिगत हित' रखने वाला बताया। 

इससे पहले भी कई मौकों पर कनाडा ने खालिस्तान समर्थक आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत का हाथ होने का आरोप लगाया था। 

भारत ने किया पलटवार

भारत ने तुरंत पलटवार करते हुए कनाडा पर आरोप लगाया कि वह बिना सबूत के उसके अधिकारियों को बदनाम कर रहा है और अपनी धरती पर खालिस्तानी चरमपंथ को रोकने में अपनी विफलता को सही ठहराने के लिए 'बेतुके' दावे कर रहा है।

ट्रूडो पर बरसी केंद्र सरकार

कनाडा के आरोपों की निंदा करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारतीय उच्चायुक्त और राजनयिकों को जांच के नाम पर फंसाने का काम हो रहा है। मंत्रालय ने खंडन जारी करते हुए कहा, "भारत सरकार इन बेतुके आरोपों को दृढ़ता से खारिज करती है और इन्हें ट्रूडो सरकार के राजनीतिक एजेंडे के लिए जिम्मेदार ठहराती है, जो वोट बैंक की राजनीति पर केंद्रित है।"

कनाडा ने नहीं दिया एक भी सबूत

केंद्र सरकार ने बयान जारी करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ट्रूडो ने सितंबर 2023 में भारत पर कई आरोप लगाए थे और हमने कई बार उनसे सबूत देने का अनुरोध किया, लेकिन इसके बावजूद कुछ भी साझा नहीं किया गया है। सरकार ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि जांच के बहाने राजनीतिक लाभ के लिए भारत को बदनाम करने का प्रयास किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- निज्जर मामले में फिर पकड़ा गया कनाडा का झूठ, ट्रूडो ने किया पीएम मोदी से चर्चा का दावा; भारत ने खोली पोल

यह भी पढ़ें - 'यह खालिस्तानियों की साजिश', कनिष्क बम विस्फोट की नए सिरे से जांच की मांग पर क्यों भड़के कनाडाई सांसद?