Move to Jagran APP

G-20 Summit: G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा भारत, पीएम मोदी के इंडोनेशिया दौरे पर होगी औपचारिक घोषणा

G-20 Summit पीएम मोदी अगले सप्ताह इंडोनेशिया दौरे पर जाएंगे। यहां भारत को G20 समिट की मेजबानी सौंपी जाएगी। बता दें कि भारत इस बार G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। 1 दिसंबर को भारत को इसकी अध्यक्षता मिलेगी।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Wed, 09 Nov 2022 04:29 AM (IST)
Hero Image
अगले सप्ताह इंडोनेशिया जाएंगे पीएम मोदी (फोटो क्रेडिट भाजपा)

नई दिल्ली, एजेंसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले सप्ताह G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इंडोनेशिया के दौरे पर जाएंगे। इस शिखर सम्मेलन में भारत को G 20 की अध्यक्षता सौंपी जाएगी। इससे पहले, पीएम मोदी ने मंगलवार को वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारत के G-20 प्रेसीडेंसी के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण किया था।

पीएम मोदी बोले- भारत के लिए आज ऐतिहासिक अवसर

पीएम मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा था कि मेरे प्यारे देशवासियों और विश्‍व समुदाय के सभी परिवार जन, कुछ दिनों बाद एक दिसंबर से भारत जी-20 की अध्यक्षता करेगा। भारत के लिए ये एक ऐतिहासिक अवसर है। आज इस समिट की Website, Theme और Logo को लॉन्च किया गया है। मैं सभी देशवासियों को इस अवसर पर बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

अगले सप्ताह इंडोनेशिया जाएंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि जी-20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है। जिनका आर्थिक सामर्थ्य विश्व की 85 प्रतिशत GDP का प्रतिनिधित्व करता है। जी-20 उन 20 देशों का समूह है, जो विश्व के 75 प्रतिशत व्यापार का प्रतिनिधित्व करते हैं। जी-20 उन 20 देशों का समूह है, जिसमें विश्व की दो-तिहाई जनसंख्या समाहित है। और भारत अब इस जी-20 समूह का नेतृत्व करने जा रहा है। उन्होंने कहा अगले हफ्ते मैं इंडोनेशिया जाऊंगा। औपचारिक तौर पर यहां भारत को जी20 की अध्यक्षता सौंपी जाएगी।

15-16 नवंबर को इंडोनेशिया में होगा शिखर सम्मेलन

बता दें कि G20 शिखर सम्मेलन 15-16 नवंबर को इंडोनेशिया में होगा। पीएम मोदी ने जी-20 लोगो के शुभारंभ में नागरिकों के योगदान पर बोलते हुए कहा कि सरकार को लोगो के हजारों रचनात्मक विचार प्राप्त हुए हैं। उन्होंने सभी को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया और कहा कि ये सुझाव वैश्विक आयोजन का चेहरा बन रहे हैं।

अगले वर्ष होने वाली जी 20 बैठक का लोगो, थीम व वेबसाइट पीएम मोदी ने किया लांच, कहा- बड़ा अवसर है G-20 की अगुवाई

Punjab News: जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले अमृतसर की बदलेगी तस्‍वीर, सौंदर्यीकरण पर खर्च होंगे 100 करोड़