Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'यात्रा करने से बचें' कनाडा में रह रहे भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी

India Canada Rowकनाडा के पीएम द्वारा कनाडा की संसद में भारत को लेकर किए गए बयानबाजी से दोनों देशों में सियासी खटास पैदा हो गई है। कनाडा द्वारा लागए गए आरोपों को भारत ने नकारते हुए कई कड़े कदम उठाए हैं। भारत ने कनाडा में रह रहे भारतीय लोगों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी किया है जिसमें भारतीय लोगों को चेतावनी दी गई है कि हिंसक इलाकों में न जाएं।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 20 Sep 2023 03:06 PM (IST)
Hero Image
भारत ने कनाडा में भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए जारी किया एडवाजरी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, एजेंसी। भारत ने कनाडा के साथ बढ़ते तनाव को देखते हुए कनाडा में रह रहे भारतीय नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी इस एडवाइजरी में भारतीय नागरिकों और कनाडा की यात्रा पर विचार करने वाले लोगों से अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया गया है। विदेश मंत्रालय ने भारतीय नागरिकों को कनाडा के उन क्षेत्रों की यात्रा करने से बचने की सलाह दी है जहां भारत विरोधी गतिविधियां देखी गई हैं।

एडवाइजरी में कहा गया है कि हाल ही में भारतीय राजनयिकों और भारतीयों को निशाना बनाया गया है, जो भारत विरोधी एजेंडे का विरोध करते हैं। इसलिए भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे कनाडा के उन क्षेत्रों और संभावित स्थानों की यात्रा करने से बचें जहां ऐसी घटनाएं देखी गई हैं।

विदेश मंत्रालय ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि कनाडा में भारतीय समुदाय की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करने के लिए कनाडाई अधिकारियों के साथ संपर्क में रहेंगे। कनाडा में बिगड़ते सुरक्षा माहौल को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने विशेष रूप से भारतीय छात्रों को अत्यधिक सावधानी बरतने और सतर्क रहने की सलाह दी गई है। 

पीएम मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने की मुलाकात 

भारत और कनाडा के बिगड़ते रिश्तों के बीच भारत एक्शन मोड में है। दोनों देशों में चल रहे तनाव के बीच बुधवार को संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मुलाकात की है।