Move to Jagran APP

'यह पैटर्न बन गया है', बांग्लादेश में पंडाल और मंदिरों पर हमले को लेकर भारत सख्त; बयान जारी

बांग्लादेश में दुर्गा पूजा के दौरान पंडालों और हिंदू मंदिरों पर हमले की घटनाएं थम नहीं रही हैं। एक पंडाल पर कथित तौर से कच्चा बम फेंका गया। वहीं एक प्रतिष्ठित मंदिर से चोरी हुई है। इस तरह के बढ़ते मामलों पर अब भारत ने सख्ती दिखाई है और विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि यह एक व्यवस्थित पैटर्न बन गया है।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 12 Oct 2024 10:09 PM (IST)
Hero Image
भारत ने बांग्लादेश से पूजा स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है। (File Image)

पीटीआई, ढाका। बांग्लादेश में पांच अगस्त को शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से अपदस्थ होने के बाद भड़की हिंसा के दौरान अल्पसंख्यक हिंदुओं को उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है। उनके व्यावसायिक प्रतिष्ठानों तथा संपत्तियों में तोड़फोड़ की गयी और मंदिरों को क्षतिग्रस्त किया गया। यहां तक कि दुर्गा पूजा के दौरान भी पूजा पंडालों पर हमले किए गए।

भारत सरकार ने इस पर चिंता जताई है। विदेश मंत्रालय ने नई दिल्ली में एक बयान जारी कर इन घटनाओं को घृणित बताया और कहा कि बांग्लादेश में मंदिरों और देवताओं को व्यवस्थित तरीके से अपवित्र किया जा रहा है। पूजा मंडप पर हमले और सतखीरा में प्रतिष्ठित जेशोरेश्वरी काली मंदिर में चोरी की घटना से हम चिंतित हैं।

मुहम्मद यूनुस ने दी शुभकामनाएं

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस ने दुर्गा पूजा समारोह पर हमले की खबरों के बीच शनिवार को सदियों पुराने ढाकेश्वरी मंदिर का दौरा किया और हिंदुओं को शुभकामना दी। मंदिर में एक समारोह में यूनुस ने कहा कि सरकार बांग्लादेश को इस तरह बनाना चाहती है, जहां प्रत्येक नागरिक के अधिकार सुनिश्चित होंगे।

पुराने ढाका के तांती बाजार इलाके में शुक्रवार रात को एक दुर्गा पूजा मंडप पर एक देसी बम फेंका गया। हालांकि, बम में आग लग गई और कोई घायल नहीं हुआ। पुलिस ने बताया कि बांग्लादेश में दुर्गा पूजा उत्सव से संबधित करीब 35 अप्रिय घटनाओं के बाद 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 12 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं।

उद्देश्य का पता लगाने का प्रयास जारी: बांग्लादेश

यह घटनाक्रम ऐसे समय में हुआ है, जब एक दिन पहले ही पता चला था कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा उपहार में दिया गया एक स्वर्णिम मुकुट दुर्गा पूजा समारोह के दौरान सतखीरा जिला स्थित जेशोरेश्वरी काली मंदिर से चोरी हो गया था। ढाका स्थित भारतीय उच्चायोग ने बांग्लादेश सरकार से चोरी की जांच करने और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने के अलावा मुकुट बरामद करने का आग्रह किया है।

पुलिस महानिरीक्षक मोहम्मद मोइनुल इस्लाम ने कहा कि हमारे पास घटना के लिए जिम्मेदार लोगों का रिकॉर्ड है। ऐसे व्यवधानों में शामिल लोगों को सजा दिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि देशभर में 32 हजार से अधिक मंडप में दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा है। चटगांव में हमले के बारे में एक सवाल पर उन्होंने कहा कि दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है और इसके पीछे के उद्देश्य का पता लगाने का प्रयास जारी है।

गुरुवार को करीब छह लोगों ने चटगांव में एक दुर्गा पूजा मंडप के मंच पर इस्लामी क्रांति का आह्वान करते हुए एक गीत गाया, जिससे आक्रोश फैल गया। इस घटना का एक वीडियो क्लिप इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हो गया, जिससे लोग नाराज हो गए। इस सिलसिले में पूजा समिति के संयुक्त महासचिव सजल दत्त सहित सात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

विदेश मंत्रालय ने जताई आपत्ति 

विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश में हुई दो घटनाओं पर कड़ी आपत्ति जताई है। उसने कहा कि ये निंदनीय घटनाएं हैं। वे मंदिरों और देवताओं को अपवित्र करने और नुकसान पहुंचाने के एक व्यवस्थित पैटर्न का पालन करते हैं, जिसे हम पिछले कई दिनों से देख रहे हैं।

(Photo- X/MEAIndia)

विदेश मंत्रालय ने कहा, 'हम बांग्लादेश सरकार से हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों और उनके पूजा स्थलों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान करते हैं, खासकर इस शुभ त्योहार के समय।'

यह भी पढ़ें- Bangladesh में अब भी सुरक्षित नहीं है हिंदू, दुर्गा पूजा में डाली जा रही अड़चन; पंडालों को 35 बार बनाया गया निशाना