Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India-maldives: मालदीव में भारतीय सैनिकों का पहला बैच बदला गया, विदेश मंत्रालय ने बताया

एएलएच हेलीकॉप्टर का संचालन कर रहे भारतीय सैनिकों के पहले दल की अदला-बदली पूरी हो गई है। पिछले महीने विदेश मंत्रालय ने कहा था कि रक्षा अधिकारियों की वापसी के लिए भारत के तकनीकी अधिकारियों का एक बैच मालदीव पहुंच चुका है। इससे पहले विदेश मंत्री ने कहा था कि भारत और मालदीव के बीच आई दरार को समय के साथ कूटनीति के जरिये सुलझाया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Siddharth Chaurasiya Updated: Fri, 15 Mar 2024 06:47 PM (IST)
Hero Image
मालदीव में भारतीय सैन्य अफसरों के पहले दल को तकनीकी अफसरों से बदला जा चुका है।

पीटीआई, नई दिल्ली। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया है कि मालदीव में भारतीय सैन्य अफसरों के पहले दल को तकनीकी अफसरों से बदला जा चुका है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रंधीर जायसवाल ने अपनी साप्ताहिक ब्रीफिंग में बताया कि एएलएच हेलीकॉप्टर का संचालन कर रहे भारतीय सैनिकों के पहले दल की अदला-बदली पूरी हो गई है।

पिछले महीने विदेश मंत्रालय ने कहा था कि रक्षा अधिकारियों की वापसी के लिए भारत के तकनीकी अधिकारियों का एक बैच मालदीव पहुंच चुका है। इससे पहले, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी कहा था कि भारत और मालदीव के बीच आई दरार को समय के साथ कूटनीति के जरिये सुलझा लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव की हर खबर, हर अपडेट और जानकारी पढ़िए Jagran.com पर

उल्लेखनीय है कि मालदीव के चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु के नेतृत्व वाली मालदीव सरकार ने औपचारिक रूप से कहा था कि भारत माले से अपने सैन्य बलों को वापस बुला ले। इससे पहले भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत और मालदीव भारतीय सैनिकों की वापसी के लिए सशर्त तैयार हैं। इससे मानवीय और चिकित्सकीय आधार पर मालदीव वासियों को मिलने वाली सहायता सुचारु रूप से चलती रहेगी। 

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों का कल होगा एलान, चुनाव आयोग दोपहर 3 बजे करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस