Move to Jagran APP

P20 Summit: कौन हैं मैक्सिको संसद की अध्यक्ष, जो पीएम मोदी को मानती हैं अपना भाई, राखी बांधकर लिया आशिर्वाद

मैक्सिकन संसद की अध्यक्ष एना लिलिया रिवेरा ने शुक्रवार (13 अक्टूबर) को नई दिल्ली में पी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ पर राखी बांधी। भारत-मेक्सिको संबंध मैत्रीपूर्ण और सौहार्दपूर्ण रहे हैं। यह दोनों देशों की आपसी समझ और बढ़ते द्विपक्षीय व्यापार और सर्वांगीण सहयोग की विशेषता है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने पी20 शिखर सम्मेलन को एक महाकुंभ बताया।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Fri, 13 Oct 2023 07:23 PM (IST)
Hero Image
मैक्सिकन संसद की अध्यक्ष एना लिलिया रिवेरा ने पीएम मोदी को राखी बांधी (फोटो, एएनआई)
एएनआई, नई दिल्ली। मैक्सिकन संसद की अध्यक्ष एना लिलिया रिवेरा ने शुक्रवार (13 अक्टूबर) को नई दिल्ली में पी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ पर राखी बांधी। भारत-मेक्सिको संबंध मैत्रीपूर्ण और सौहार्दपूर्ण रहे हैं। यह दोनों देशों की आपसी समझ और बढ़ते द्विपक्षीय व्यापार और सर्वांगीण सहयोग की विशेषता है।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, दोनों देश दुनिया की बड़ी उभरती हुई अर्थव्यवस्थाएं हैं। साथ ही दोनों में समान सामाजिक-आर्थिक विकास प्राथमिकताओं और बाधाओं के साथ लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष और बहुलवादी प्रणालियों के समान विश्वदृष्टिकोण रखते हैं। इस बीच, पी20 शिखर सम्मेलन को संसदीय प्रथाओं का महाकुंभ बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को कहा कि विधायी निकाय बहस और विचार-विमर्श के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान हैं।

पी20 शिखर सम्मेलन एक महाकुंभ है- पीएम मोदी

राजधानी दिल्ली में नौवें पी20 शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "यह शिखर सम्मेलन एक महाकुंभ है, क्योंकि यह दुनिया की संसदीय प्रथाओं के अभिसरण का प्रतिनिधित्व करता है। भारत चंद्रमा पर उतरा और जी20 शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी की। आज हम पी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहे हैं। यह शिखर सम्मेलन दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र (भारत) के लोगों की शक्ति का जश्न मनाने का एक मंच भी है।"

लोकतंत्र की जननी है भारत- पीएम

उन्होंने कहा, "भारत में नौवें पी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करके हम गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। हम एक ऐसे देश का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो लोकतंत्र की जननी है और दुनिया का सबसे बड़ा देश भी है। दुनिया भर में संसद या विधायी निकाय चर्चा और बहस आयोजित करने के लिए महत्वपूर्ण स्थान हैं।"

ये भी पढ़ें: भारत दशकों से सीमा पार आतंकवाद का शिकार, दुनिया को अब हो रहा इसका एहसास; P20 सम्मेलन में बोले PM Modi