Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हैरानी की बात नहीं', भगोड़े जाकिर नाइक के पाकिस्तान में स्वागत पर भारत ने सुनाया

रतीय कानून में भगोड़े और धर्मप्रचारक जाकिर नाइक अभी पाकिस्तान में है और वहां उसका जबरदस्त स्वागत किया जा रहा है। नाइक ने पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ से भी मुलाकात की है। पाकिस्तान में नाइक को मिल रहे सम्मान पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है उसे कोई आश्चर्य नहीं है। पहले भी भारतीय कानून के भगोड़ों का पाकिस्तान में स्वागत किया जाता रहा है।

By Jagran News Edited By: Shubhrangi Goyal Updated: Fri, 04 Oct 2024 08:33 PM (IST)
Hero Image
जाकिर नाइक के पाकिस्तान में स्वागत पर भारत ने सुनाया

जागरण ब्यरो, नई दिल्ली। भारतीय कानून में भगोड़े और धर्मप्रचारक जाकिर नाइक अभी पाकिस्तान में है और वहां उसका जबरदस्त स्वागत किया जा रहा है। नाइक ने पाकिस्तान के पीएम शाहबाज शरीफ से भी मुलाकात की है। पाकिस्तान में नाइक को मिल रहे सम्मान पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है उसे कोई आश्चर्य नहीं है।

पहले भी भारतीय कानून के भगोड़ों का पाकिस्तान में स्वागत किया जाता रहा है। विदेश मंत्रालय ने नाम तो नहीं लिया है लेकिन यह इशारा जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर और लश्यरे तैयबा के सरगना हाफिज सईद के संदर्भ के बारे में है। नाइक अभी मलयेशिया में रहता है और उसके प्रत्यर्पण को लेकर भारत वहां की सरकार के साथ बात कर रहा है।

नाइक पाकिस्तान तब आया है जब मलेशिया के पीएम मोहम्मद इब्राहिम भी वहां के आधिकारिक यात्रा पर आये हैं। नाइक मंगलवार को पाकिस्तान पहुंचा है और वहां के विभिन्न शहरों में वह एक महीने तक धार्मिक आयोजन में हिस्सा लेगा।

मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए पैसा भेजने का भी मामला दर्ज

पाकिस्तान के समाज के कुछ बुद्धिजीवियों ने हालांकि उसके आगमन का विरोध भी किया है और उसकी तुलना भारत आने वाले कुछ बड़े उद्योगपतियों  संगीतकारों के साथ करते हुए सोशल मीडिया पर लिखा है कि दोनों देशों की संगति अलग-अलग है। नाइक के खिलाफ भारत में धार्मिक उन्माद फैलाने और मनीलांन्ड्रिग के जरिए पैसा भेजने का भी मामला दर्ज है। वह वर्ष 2016 से मलयेशिया में रह रहा है।

'नाइक किस पासपोर्ट पर पाकिस्तान गया'

इसके मद्देनजर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने अपनी साप्ताहिक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, 'हमने रिपोर्ट देखी है कि उनका (जाकिर नाइक) पाकिस्तान में स्वागत किया गया है। उनका वहां गर्मजोशी से स्वागत किया गया है।' वहीं एक सवाल के जवाब में, जयसवाल ने कहा कि भारत को यह स्पष्ट नहीं है कि नाइक किस पासपोर्ट पर पाकिस्तान गया था।