Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India China Conflict: सत्ता में फिर वापसी के साथ चीन पर मोदी सरकार का कड़ा प्रहार, तिब्बत के 30 इलाकों के बदले जाएंगे नाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिर से सत्ता में लौटने के बाद अपने कड़े तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। मोदी सरकार ने चीन को सबक सिखाने के लिए पूरी योजना बना ली है। खबर है कि भारत चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में दो दर्जन से अधिक स्थानों का नाम बदलने की योजना बना रहा है। नामों की लिस्ट जल्द ही मीडिया में सार्वजनिक की जाएगी।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 12 Jun 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
भारत चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में कई स्थानों का नाम बदलने की योजना बना रहा है

 डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिर से सत्ता में लौटने के बाद अपने कड़े तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। मोदी सरकार ने चीन को सबक सिखाने के लिए पूरी योजना बना ली है। खबर है कि भारत चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में दो दर्जन से अधिक स्थानों का नाम बदलने की योजना बना रहा है।

चीन को जैसे को तैसा वाला जबाव

जाहिर सी बात है चीन ने अरुणाचल के कुछ इलाकों के नाम बदल दिए हैं। उसी के जबाव में भारत यह कार्रवाई करने जा रहा है। नामों को लेकर तिब्बत के स्थानीय लोगों की राय ली गई है साथ ही और इस पर व्यापक ऐतिहासिक शोध भी किया है।

वहीं, चीन को जवाब देने के लिए क्षेत्रों के नए नामों की लिस्ट जल्द ही मीडिया में सार्वजनिक की जाएगी। वहीं नामों को लेकर चीन की तरफ से विरोध जरूर दर्ज किया जाएगा।

चीन अरुणाचल को जंगनान बताता है

हाल ही दिनों में भारतीय सेना के शीर्ष अधिकारियों ने विवादित सीमा क्षेत्रों का दौरा किया था। वही चीन अरुणाचल को जंगनान बताता है। हालांकि चीन के सभी तरह के दावों को भारत लगातार खारिज करता आया है।