Move to Jagran APP

UN CTC Meeting: भारत ने 26/11 के मुंबई हमले में पाक पर किया अहम खुलासा, आतंकी साजिद मीर का आडियो टेप चलाया

मुंबई में संयुक्त राष्ट्र की आतंकवाद रोधी बैठक में भारत ने 26/11 के मुंबई आतंकी हमले में पाकिस्तान की भूमिका का खुलासा किया। भारत ने शुक्रवार को बैठक में पाकिस्तान स्थित आतंकी साजिद मीर के आडियो टेप को चलाया जो 26/11 के मुंबई आतंकी हमले से जुड़ा है।

By Devshanker ChovdharyEdited By: Published: Fri, 28 Oct 2022 05:29 PM (IST)Updated: Fri, 28 Oct 2022 05:53 PM (IST)
भारत ने 26/11 के मुंबई हमले में पाक पर किया अहम खुलासा।

मुंबई, एएनआइ। मुंबई में संयुक्त राष्ट्र की आतंकवाद रोधी बैठक (UNSC CTC Meeting) में भारत ने 26/11 के मुंबई आतंकी हमले में पाकिस्तान की भूमिका का खुलासा किया। भारत ने शुक्रवार को बैठक में पाकिस्तान स्थित आतंकी साजिद मीर के आडियो टेप को चलाया, जो 26/11 के मुंबई आतंकी हमले से जुड़ा है। आडियो क्लिप में साजिद मीर मुंबई 26/11 के आतंकी हमलों के दौरान चबाड हाउस पर हमले का निर्देश देते हुए सुना जा रहा है।

भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ पेश किया अहम सबूत

बैठक में भारत ने आडियो क्लिप चलाकर पाकिस्तान के खिलाफ ऐसा सबूत पेश किया, जिससे इनकार नहीं किया जा सकता है। आतंकी साजिद मीर की आडियो क्लिप को खुफिया ब्यूरो (IB) के वरिष्ठ अधिकारी पंकज ठाकुर ने ताजमहल पैलेस में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) काउंटर-टेररिज्म कमेटी (CTC) की बैठक में चलाया।

आडियो में साजिद मीर आतंकियों को दे रहा निर्देश

बता दें कि आडियो में आतंकी साजिद मीर को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के मुजफ्फराबाद से आतंकियों को निर्देश देते हुए सुना जा सकता है। साजिद मीर हमले के दौरान, उन आतंकियों को निर्देश दे रहा था, जो चबाड हाउस में मौजूद थे। IB अधिकारी ने ये आडियो टेप 15 से अधिक देशों के विदेश मंत्रियों और राजनयिकों की मौजूदगी में चलाया। साजिद मीर भारत के मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में शामिल है। आतंकी साजिद मीर 26/11 के मुंबई हमले में शामिल होने के लिए भारत में वांटेड है।

हमले में 170 लोगों की हुई थी मौत

बता दें कि मुंबई में 26/11 आतंकी हमले में मुंबई के ताज होटल, कैफे और रेलवे स्टेशन को निशाना बनाया गया था। इसे पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के करीब 10 आतंकियों ने अंजाम दिया था। इस हमले में करीब 170 लोगों की मौत हुई थी, जिसमें छह अमेरिकी नागरिक भी मारे गए थे।

ये भी पढ़ें: विदेश मंत्री एस जयशंकर यूएनएससी बैठक में हुए शामिल, कहा- आतंकवाद ने दुनिया को किया तबाह

ये भी पढ़ें: आतंकवाद की नई चुनौतियों से निपटने के लिए UNSC की दो दिनों तक मुंबई और नई दिल्ली में चलेगी बैठक


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.