Move to Jagran APP

Iran-Israel War: 'दुश्मनी से किसी का फायदा नहीं', ईरान-इजरायल के बीच बढ़ती टेंशन पर बोला भारत

Iran-Israel War इजरायल की ओर से ईरान पर किए गए हालिया हवाई हमले को लेकर भारत ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। गौरतलब है कि इजरायल ने शनिवार को ईरान के कई ठिकानों पर मिसाइल दागीं। इस पर भारत ने कहा कि वह पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव को लेकर चिंतित है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस शत्रुता से किसी को कोई फायदा नहीं होगा।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sat, 26 Oct 2024 10:08 PM (IST)
Hero Image
भारत ने दोनों पक्षों से कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आह्वान किया। (File Image)
आईएएनएस, नई दिल्ली। भारत ने शनिवार को कहा कि वह पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव और शांति और स्थिरता पर इसके असर को लेकर चिंतित है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस शत्रुता से किसी को कोई फायदा नहीं होगा।

मंत्रालय ने कहा कि हम संबंधित पक्षों से संयम बरतने और बातचीत एवं कूटनीति के रास्ते पर लौटने का आह्वान दोहराते हैं। निर्दोष बंधकों और नागरिकों को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है। हमारे मिशन भारतीय समुदाय के संपर्क में हैं।

इजरायल ने सैन्य ठिकानों पर किए हमले

नई दिल्ली की प्रतिक्रिया तब आई है, जब इजरायल ने शनिवार को ईरान में सैन्य स्थलों पर हमले किए, जिससे दोनों देशों के बीच पूर्ण युद्ध की आशंका बढ़ गई। आईडीएफ के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल डैनियल हैगर ने कहा कि इजरायली वायु सेना के सहयोग से किए गए हमले एक अक्टूबर को बैलिस्टिक मिसाइल हमले के जवाब में हुए हैं।

(इजरायल ने ईरान के ऊपर शनिवार को कई मिसाइलें दागी। (File Image))

हम पश्चिम एशिया में किसी भी स्थान तक पहुंच सकते हैं: इजरायल

भारत में इजरायल के महावाणिज्यदूत कोब्बी शोशानी ने शनिवार को कहा कि हमारे साथ खिलवाड़ मत करो। इजरायल पश्चिम एशिया में किसी भी स्थान तक पहुंच सकता है। ईरान के हमलों पर इजरायल की प्रतिक्रिया का जिक्र करते हुए शोशानी ने कहा कि हम जल्द ही परिणाम देखेंगे।

उन्होंने कहा कि संदेश बहुत स्पष्ट है। चाहे वह बहुत दूर हो या पास। हम लक्ष्य पर सटीक निशाना लगा सकते हैं। हमने ईरान में सीधे सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया। हमारे दृष्टिकोण से ईरान के साथ यह मामला समाप्त हो गया। मुझे उम्मीद है कि वे जवाबी कार्रवाई की गलती नहीं करेंगे। इजरायल पश्चिम एशिया में सुरक्षा और शांति लाने के लिए प्रतिबद्ध है।

इजरायल ने किए ताबड़तोड़ हमले

गौरतलब है कि इरायल ने शनिवार तड़के ईरान के सैन्य ओर ड्रोन ठिकानों पर ताबड़तोड़ हवाई हमले किए। बदले की इस कार्रवाई में इजरायल के 100 से ज्यादा लड़ाकू विमान शामिल रहे। राजधानी तेहरान समेत ईरान के कई राज्यों में धमाकों की गूंज सुनी गई। हालांकि ईरान के परमाणु और तेल ठिकानों को निशाना नहीं बनाया गया। हमले में ईरान को भारी नुकसान पहुंचने की खबर है। उसके दो सैनिक भी मारे गए हैं।

(इजरायल ने ईरान के ऊपर एक के बाद एक कई मिसाइलें दागी।)

ईरान ने सीमित नुकसान होने का दावा किया और कहा कि वह सही समय पर इसका जवाब देगा। इजरायली हमले के बाद पश्चिम एशिया में युद्ध का संकट गहरा गया है। ईरान ने एक अक्टूबर को करीब 200 बैलिस्टिक मिसाइलों से इजरायल पर हमला किया था।