Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कनाडा के लोगों के लिए भारत सरकार ने फिर से शुरू की VISA सर्विस, इन चार कैटेगरी में ही मिलेगा वीजा

भारत सरकार ने कनाडा के लोगों के लिए एक बार फिर से वीजा सेवाएं शुरू कर दी है। हालांकि वीजा केवल इस समय चार कैटेगरी में ही मिलेगा जिसमें प्रवेश बिजनेस मेडिकल और कॉन्फ्रेंस वीजा शामिल है।

By Nidhi AvinashEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Wed, 25 Oct 2023 08:22 PM (IST)
Hero Image
कनाडा के लोगों के लिए भारत सरकार ने फिर से शुरू की VISA सर्विस (Image: Jagran Graphic)

एएनएआइ, नई दिल्ली। India-Canada Row: भारत सरकार ने कुछ कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सेवाएं फिर से शुरू करने का निर्णय लिया है। हालांकि, वीजा सर्विस केवल चार कैटेगरी में ही मिल पाएगा, जिसमें प्रवेश, बिजनेस, मेडिकल और कॉन्फ्रेंस वीजा शामिल है।

बता दें कि भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंधों में तनाव के बीच भारत ने कनाडाई लोगों के लिए वीजा सेवाओं को निलंबित कर दिया था। 

26 अक्टूबर से होगा प्रभावी

बुधवार को एक अधिसूचना में, कनाडा में भारतीय उच्चायोग ने लिखा, 'सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के बाद, इस संबंध में कुछ हालिया कनाडाई उपायों को ध्यान में रखते हुए, वीजा सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है।' बता दें कि वीजा सेवाओं की बहाली गुरुवार यानी 26 अक्टूबर से प्रभावी होगी। 

जयशंकर ने की थी ये मांग

इससे पहले रविवार को, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा था कि अगर भारतीय राजनयिकों को वियना कन्वेंशन के अनुसार कनाडा में सुरक्षा प्रदान की जाती है, तो वह चाहेंगे कि 'वीजा जारी करना फिर से शुरू किया जाए।' उन्होंने कहा कि भारत ने कनाडा में वीजा जारी करना बंद कर दिया है क्योंकि हमारे राजनयिकों के लिए वीजा जारी करने के लिए काम पर जाना अब सुरक्षित नहीं है।

वीजा बहाल से कम होगा तनाव

उच्चायोग ने बुधवार को कहा, यह कदम कनाडा में एक सिख अलगाववादी नेता की हत्या के कारण उत्पन्न तनाव को कम कर सकता है। गौरतलब है कि भारत ने पिछले महीने कनाडाई लोगों के लिए नए वीजा निलंबित कर दिए थे। इसके बाद कनाडा ने भी अपने 41 राजनयिकों को वापस बुला लिया। 

भारत और कनाडा के बीच तनाव

उल्लेखनीय है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंटों की संभावित संलिप्तता का आरोप लगाया था। ट्रूडो ने दावा किया कि उनके देश के राष्ट्रीय सुरक्षा अधिकारियों के पास यह मानने के कारण हैं कि 'भारत सरकार के एजेंटों' ने निज्जर की हत्या को अंजाम दिया था। हालाकि, कनाडा के दावों को भारत ने 'बेतुका और प्रेरित बताया।'

यह भी पढ़े: UN में फिर पाकिस्तान की बेइज्जती! कश्मीर को बताया फलस्तीन जैसा विवाद तो भारत ने ऐसे बंद की बोलती

यह भी पढ़े: India Vietnam Relations: चार दिनों की वियतनाम यात्रा पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, संबंध मजबूत बनाने पर हुई सहमति