Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM मोदी ने की भारत और श्रीलंका के बीच फेरी सेवा की शुरुआत, पढ़ें क्या होगा किराया और यात्रा का समय

India Sri lanka Ferry Service भारत और श्रीलंका के बीच फेरी सेवा की शुरुआत करने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि हम भारत और श्रीलंका के बीच राजनयिक और आर्थिक संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत कर रहे हैं। बता दें कि ये फेरी सेवा नागापट्टिनम और कांकेसंतुराई के बीच शुरू की गई है और हमारे संबंधों को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sat, 14 Oct 2023 09:43 AM (IST)
Hero Image
India Sri lanka ferry service श्रीलंका के साथ संबंधों में होगा सुधार।

एजेंसी, नई दिल्ली। India Sri lanka Ferry Service प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत और श्रीलंका के बीच नौका सेवा की शुरुआत की। पीएम मोदी ने कहा कि हम भारत और श्रीलंका के बीच राजनयिक और आर्थिक संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत कर रहे हैं।

फेरी सेवा एक मील का पत्थर

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में पीएम मोदी ने कहा कि भारत और श्रीलंका संस्कृति, वाणिज्य और सभ्यता का गहरा इतिहास साझा करते हैं और अब दोनों में आर्थिक साझेदारी भी बढ़ेगी। ये फेरी सेवा नागापट्टिनम और कांकेसंतुराई के बीच शुरू की गई है और हमारे संबंधों को मजबूत करने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। 

इससे पहले केंद्रीय जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने तमिलनाडु के नागापट्टिनम और श्रीलंका के कांकेसंतुराई के बीच नौका सेवा को हरी झंडी दिखाई। इस बीच विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर इस कार्यक्रम में वर्चुअली शामिल हुए।

— ANI (@ANI) October 14, 2023

देशों और लोगों को करीब लाती है कनेक्टिविटी

पीएम ने अपने संबोधन में बताया कि राष्ट्रपति विक्रमसिंघे की हालिया यात्रा के दौरान दोनों देशों में आर्थिक साझेदारी बढ़ाने पर सहमति बनी थी। उन्होंने कहा कि कनेक्टिविटी इस साझेदारी का केंद्रीय विषय है। कनेक्टिविटी केवल दो शहरों को करीब लाने के बारे में नहीं है, बल्कि दो देशों और लोगों को करीब लाती है।कनेक्टिविटी व्यापार, पर्यटन और लोगों से लोगों के संबंधों को बढ़ाती है।

यह होगा किराया और यात्रा का समय

जानकारी के मुताबिक श्रीलंका जाने के लिए फेरी सेवा का टिकट प्रति व्यक्ति 7670 रुपये (6500 और 18 फीसद जीएसटी) तय किया गया था। नागापट्टिनम शिपिंग हार्बर विभाग के अधिकारियों की मानें तो आज उद्घाटन प्रस्ताव के रूप में इसका टिकट 2800 रुपये (2375 और जीएसटी) तय किया है। मौजूदा टिकट के दाम पर 75 फीसद छूट दी गई है। इस फेरी सेवा से कोई भी सिर्फ तीन घंटे में तमिलनाडु से श्रीलंका जा सकता है।

बहुत पुराने और गहरे हैं भारत-श्रीलंका के संबंध

तमिलनाडु के नागपट्टिनम और आसपास के कस्बे लंबे समय से श्रीलंका सहित कई देशों के साथ समुद्री व्यापार के लिए जाने जाते हैं। दोनों देशों के आर्थिक संबंध इतने पुराने है कि पूमपुहार के ऐतिहासिक बंदरगाह का उल्लेख प्राचीन तमिल साहित्य में एक केंद्र के रूप में किया गया है।