Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीमा हैदर और पाकिस्तान गई अंजू मामले में क्या है भारत का स्टैंड? विदेश मंत्रालय ने दिया यह जवाब

गुपचुप तरीके से भारत में दाखिल हुई पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर को लेकर गुरुवार को भारतीय विदेश मंत्रालय का बयान सामने आया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि सीमा अवैध तरीके से भारत आई थी इस मामले में मेरे पास कोई अपडेट नहीं है। जांच जारी है। ऐसा हो सकता है कि एजेंसी के पास अतिरिक्त जानकारी हो।

By Anurag GuptaEdited By: Anurag GuptaUpdated: Fri, 04 Aug 2023 12:39 AM (IST)
Hero Image
सीमा हैदर और पाकिस्तान गई अंजू (जागरण फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। गुपचुप तरीके से भारत में दाखिल हुई पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर को लेकर गुरुवार को भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) का बयान सामने आया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि सीमा हैदर का जो भी मामला है उसे संबंधित एजेंसियां देख रही हैं।

विदेश मंत्रालय की साप्ताहिक प्रेस वार्ता में प्रवक्ता अरिंदम बागची पाकिस्तान से भारत आई सीमा हैदर और यहां से पड़ोसी मुल्क गई अंजू से जुड़े सवाल को लेकर मुस्कुराने लगे। दरअसल, एक पत्रकार ने सवाल किया कि सीमा हैदर और अंजू जैसे मामलों को लेकर विदेश मंत्रालय क्या कोई पॉलिसी बना रहा है या नहीं?

क्या कुछ बोले अरिंदम बागची?

इस सवाल पर अरिंदम बागची ने कहा,

सीमा अवैध तरीके से भारत आई थी, इस मामले में मेरे पास कोई अपडेट नहीं है। जांच जारी है। ऐसा हो सकता है कि एजेंसी के पास अतिरिक्त जानकारी हो।

'विदेश नीति का मुद्दा नहीं है अंजू का मामला'

इसी बीच अरिंदम बागची ने भारत से पाकिस्तान गई अंजू के बारे में भी बयान दिया। उन्होंने कहा कि अंजू जो पाकिस्तान गई हैं वो निजी मामला है, वो विदेश नीति का मुद्दा नहीं है। हमने उसके बारे में किसी भी पक्ष से कोई खास नहीं सुना है। यह विदेश नीति का मुद्दा नहीं है इसलिए मैं कुछ नहीं कहूंगा।

PAK को भारत की दो टूक

हाल ही में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने भारत के साथ बातचीत की इच्छा जाहिर की थी। इस पर भारत ने पाकिस्तान को दो टूक जवाब दिया है। अरिंदम बागची ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि अगर भारत के साथ बातचीत करना चाहते हैं तो इसके लिए आतंकवाद और शत्रुता मुक्त वातावरण जरूरी है।