Move to Jagran APP

India Submarine: पनडुब्बी के लिए 500 किमी क्षमता की क्रूज मिसाइल का परीक्षण करेगा भारत, दुश्मन की आएगी शामत

India Cruise Submarine भारत अगले महीने पनडुब्बी से 500 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम क्रूज मिसाइल का परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है। यह परीक्षण पूर्वी तट से किया जाएगा। साथ ही रक्षा मंत्रालय इस हफ्ते निर्धारित एक बैठक में जमीन पर मार करने वाली 800 किलोमीटर मारक क्षमता की क्रूज मिसाइल की खरीद पर विचार कर सकता है।

By Jagran News Edited By: Abhinav AtreyUpdated: Thu, 15 Feb 2024 07:31 PM (IST)
Hero Image
पनडुब्बी के लिए 500 किमी क्षमता की क्रूज मिसाइल का परीक्षण करेगा भारत। (फाइल फोटो)

एएनआई, नई दिल्ली। भारत अगले महीने पनडुब्बी से 500 किलोमीटर तक मार करने में सक्षम क्रूज मिसाइल का परीक्षण करने की तैयारी कर रहा है। यह परीक्षण पूर्वी तट से किया जाएगा। साथ ही रक्षा मंत्रालय इस हफ्ते निर्धारित एक बैठक में जमीन पर मार करने वाली 800 किलोमीटर मारक क्षमता की क्रूज मिसाइल की खरीद पर विचार कर सकता है।

रक्षा अधिकारियों ने बताया कि पनडुब्बी से लॉन्च की जाने वाली क्रूज मिसाइल का विकास रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने किया है। इसे प्रोजेक्ट-75 इंडिया के तहत भारतीय नौसेना द्वारा निर्मित की जाने वालीं स्वदेशी पनडुब्बियों के प्रमुख हथियारों में से एक बनाने की योजना है।

पनडुब्बी से लॉन्च की जाने वाली क्रूज मिसाइल के दो संस्करण

क्रूज मिसाइलों के साथ-साथ कम एवं मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें उस रॉकेट फोर्स का हिस्सा भी हो सकती हैं जिसे भविष्य में स्थापित किए जाने की योजना है। पनडुब्बी से लॉन्च की जाने वाली क्रूज मिसाइल के दो संस्करण हैं- जमीन पर मार करने वाली क्रूज मिसाइल (एलएसीएम) और पोत-रोधी क्रूज मिसाइल (एएससीएम)।

परीक्षण फरवरी, 2023 में किया गया था

इस मिसाइल का एक परीक्षण फरवरी, 2023 में किया गया था और 402 किलोमीटर की मारक क्षमता के साथ उसने मिशन के सभी लक्ष्य हासिल किए थे।

ये भी पढ़ें: Mission 2024: भाजपा का राष्ट्रीय अधिवेशन कल से, '400 पार' के लक्ष्य का होगा संधान