Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Agni Prime: परमाणु क्षमता से लैस अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण, अब दुश्मनों की खैर नहीं

भारत ने आज ओडिशा के तट से अग्नि प्राइम न्यू जेनरेशन बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। रक्षा अधिकारियों ने टेस्ट के बाद कहा कि परीक्षण के दौरान मिसाइल ने अधिकतम रेंज हासिल की। इसने सभी टेस्ट सफलतापूर्वक पास किए। (फोटो सौजन्य-फाइल फोटो)

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Fri, 21 Oct 2022 05:52 PM (IST)
Hero Image
भारत ने किया अग्नि प्राइम न्यू जेनरेशन बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण।

नई दिल्ली, एएनआइ। भारत ने शुक्रवार सुबह 9.45 बजे ओडिशा के तट से अग्नि प्राइम न्यू जेनरेशन बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। ये मिसाइल परमाणु क्षमता से लैस  है। रक्षा अधिकारियों ने कहा कि परीक्षण के दौरान मिसाइल ने अधिकतम रेंज हासिल की। इसने सभी टेस्ट सफलतापूर्वक पास किए। लगातार तीसरे टेस्ट के साथ ही अग्नि प्राइम मिसाइल सटीकता और विश्वसनीयता के आयाम में खरी उतरी है।

अग्नि प्राइम मिसाइल की 2 हजार किमी तक रेंज

रक्षा अधिकारी ने बताया कि अग्नि प्राइम मिसाइल अग्नि श्रेणी की नई पीढ़ी मिसाइल का एडवांस वैरिएंट है। यह 1000 से 2000 किमी तक लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। उन्होंन बताया कि यह मिसाइल एमआईआरवी (multiple independently targetable reentry vehicle - MIRV) तकनीक से लैस है।

परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम

इस मिसाइल को अब्दुल कलाम द्वीप के लंचिंग कंपलेक्स 4 से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है | ये मिसाइल परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम है। इस मिसाइल की मारक क्षमता 1000 से 2000 किलोमीटर तक है तथा यह अपने साथ 1.5 टन परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम है।

10.5 मीटर लंबा और 1.5 मीटर चौड़ा है मिसाइल

बता दें कि मध्यम दूरी का यह बैलिस्टिक मिसाइल 10.5 मीटर लंबा और 1.5 मीटर चौड़ा है | भारतीय स्ट्रैटेजिक कमांड फोर्स के जवानों ने आज इसका परीक्षण किया है भारत के पास पहले से ही अग्नि 1 से लेकर अग्नि 5 तक के मिसाइल मौजूद हैं और इन सभी मिसाइलों का सफलतापूर्वक परीक्षण कर चुका है इसके साथ-साथ अब भारत अपने कई मिसाइलों में अत्याधुनिक गुण भर के उनका परीक्षण कर रहा है।

अत्याधुनिक साजो सामान से लैस

जानकारी के अनुसार, यह मिसाइल अत्याधुनिक साजो सामान से लैस है। नई पीढ़ी की परमाणु सक्षम बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि प्राइम में अत्याधुनिक साजो सामान से लैस किए गए हैं। सूत्रों के मुताबिक इस मिसाइल के ट्रायल उड़ान के दौरान मिसाइल ने अधिकतम सीमा की यात्रा की और सभी परीक्षण उद्देश्यों को अच्छे से पूरा किया।

ये भी पढ़ें: ब्रह्मोस मिसाइल पर भारत को फिलीपींस से अधिक ऑर्डर प्राप्त करने की उम्मीद

ये भी पढ़ें: परमाणु क्षमता से लैस पनडुब्बी INS अरिहंत ने बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण