Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India-US Drone Deal: MQ-9B प्रीडेटर ड्रोन खरीदने पर भारतीय नौसेना ने लगाई मुहर, अगले कुछ महीनों में अनुबंध पर होंगे हस्ताक्षर

भारतीय नौसेना ने MQ-9B प्रीडेटर ड्रोन खरदीने की अनुमति दे दी है। नौसेना प्रमुख ने कहा कि हमें उम्मीद है कि शायद कुछ महीनों में अनुबंध पर हस्ताक्षर हो जाएंगे। 31 में से 15 सी- गार्जियन ड्रोन नौसेना को मिलेंगे जबकि 8 थल सेना और 8 वायु सेना को दिया जाएगा। यह सौदा लगभग 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर का होने की उम्मीद है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Sun, 18 Feb 2024 06:18 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका से 31 प्रीडेटर ड्रोन खरीदने के सभी महत्वपूर्ण सौदे को रक्षा अधिग्रहण परिषद ने मंजूरी दे दी।(फोटो सोर्स: एएफपी)

विशाखापट्टनम, एएनआई। अमेरिका ने 3.99 अरब अमेरिकी डॉलर की अनुमानित लागत पर भारत को 31 एमक्यू-9बी सशस्त्र ड्रोन की बिक्री को पिछले सप्ताह मंजूरी दी थी।

भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने रविवार ने कहा कि ड्रोन की खरीद के लिए रक्षा अधिग्रहण परिषद ने भी मंजूरी दे दी है। अगले कुछ महीनों में इस डील पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। नौसेना प्रमुख ने कहा कि हमें उम्मीद है कि शायद कुछ महीनों में अनुबंध पर हस्ताक्षर हो जाएंगे।" 

चार बिलियन डॉलर का होगा सौदा

जानकारी के मुताबिक, 31 में से 15 सी- गार्जियन ड्रोन नौसेना को मिलेंगे जबकि 8 थल सेना और 8 वायु सेना को दिया जाएगा। यह सौदा लगभग 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर का होने की उम्मीद है और इसमें ऑपरेशन के लिए आवश्यक हथियार और अन्य उपकरण शामिल होंगे।

अमेरिका का कहना है कि एमक्यू9-बी सशस्त्र ड्रोन सौदे से भारत की समुद्री सुरक्षा और समुद्री क्षेत्र जागरूकता क्षमता में बढ़ोतरी होगी।

'MILAN24' के लिए तैयार है भारत

एडमिरल हरि कुमार ने कहा कि समुद्री क्षेत्र में राष्ट्रीय हितों की रक्षा सर्वोपरि है, जो समुद्र की सुरक्षा के लिए नौसेना के अटूट समर्पण को रेखांकित करता है।

बता दें कि विशाखापत्तनम में 'MILAN24' इंडियन नेवी युद्धाभ्यास करने जा रही है। इस युद्धाभ्यास के लिए मंच तैयार हो चुका है जो अब तक का सबसे बड़ा बहुपक्षीय नौसैनिक अभ्यास होने वाला है। इस मौके पर नौसेना प्रमुख एडमिरल हरि कुमार कहा,"मिलन अभ्यास वास्तव में अब तक का सबसे बड़ा नौसैनिक अभ्यास है।"

यह भी पढ़ें: India-US Drone Deal: 'MQ9-B ड्रोन से बढ़ेगी भारत की समुद्री सुरक्षा', अमेरिका ने रक्षा सौदे को बताया ऐतिहासिक