Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बाइडन ने G20 की अध्यक्षता के लिए की भारत की तारीफ, PM मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद साझा बयान जारी

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मुलाकात के बाद एक साझा बयान जारी किया गया। बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत में बाइडन का स्वागत किया। साथ ही बाइडन ने जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता के लिए भारत की तारीफ भी की। बता दें कि राष्ट्रपति बाइडन ने जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता के लिए भारत की प्रशंसा की।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Fri, 08 Sep 2023 10:33 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (बाएं) और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (दाएं) (फोटो: एएनआई)

नई दिल्ली, एएनआई। Joe Biden G20 Summit 2023: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ मुलाकात के बाद एक साझा बयान जारी किया गया। दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने 7, लोक कल्याण मार्ग में प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की।

दोनों नेताओं के बीच 52 मिनट तक चली वार्ता के बाद साझा बयान जारी किया गया। जिसमें कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत में बाइडन का स्वागत किया। साथ ही बाइडन ने जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता के लिए भारत की तारीफ भी की।

इसे भी पढ़ें: 'भारत और अमेरिका के रिश्ते होंगे और गहरे', PM मोदी से बाइडन ने की द्विपक्षीय वार्ता

साझा बयान

  • भारत में GE F-414 जेट इंजन के निर्माण पर बातचीत हुई। साथ ही नेताओं ने सहयोगात्मक तौर पर कामकाज की सिफारिश की।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति बाइडन ने स्वतंत्र, खुले, समावेशी और लचीले हिंद-प्रशांत के समर्थन में क्वाड के महत्व को दोहराया
  • राष्ट्रपति बाइडन ने जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता के लिए भारत की प्रशंसा की। इस बीच बाइडन और प्रधानमंत्री मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई। 
  • प्रधानमंत्री मोदी 2024 में भारत की मेजबानी में आयोजित होने वाले क्वाड नेताओं के अगले शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति बाइडन का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं।
  • बाइडन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के लिए अपने समर्थन की पुष्टि की। साथ ही उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 2028-29 के लिए भारत की गैर स्थायी सीट की दावेदारी का एक बार फिर स्वागत किया।
  • बाइडन ने चंद्रयान-3 और आदित्य एल-1 के लिए प्रधानमंत्री मोदी और इसरो के विज्ञानियों को बधाई दी।
  • अगले पांच वर्षों में भारत में अमेरिका 400 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगा। 

इसे भी पढ़ें: भारतीय पारंपरिक नृत्य के साथ हुआ अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन का भव्य स्वागत, बजाई गई 'चक दे इंडिया' की धुन

सनद रहे कि बाइडन और प्रधानमंत्री मोदी के बीच हुई बैठक में अमेरिकी वित्त मंत्री जेनेट येलेन, विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन भी मौजूद रहे, जबकि भारतीय खेमे से विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल उपस्थित रहे।