Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वीजा नियम के साथ दवा निर्यात को सुगम बनाने पर भारत अमेरिका से करेगा बात, अगले दो दिनों में होगी India-US TPF की बैठक

यूएस-इंडिया ट्रेड पॉलिसी फोरम की बैठक में अमेरिकी वीजा के नियमों को आसान बनाने और वीजा मिलने में तेजी लाने के मसले पर भारत अमेरिका से बात करेगा। वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल व अमेरिका की व्यापार मंत्री कैथरीना ताई के नेतृत्व में अगले दो दिनों में फोरम की बैठक आयोजित होने जा रही है। ताई 12-14 जनवरी को भारत दौरे पर रहेंगी।

By Jagran News Edited By: Sonu Gupta Updated: Thu, 11 Jan 2024 06:53 PM (IST)
Hero Image
अगले दो दिनों में होगी यूएस-इंडिया ट्रेड पॉलिसी फोरम की बैठक। फाइल फोटो।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। India-US Trade Policy Forum: यूएस-इंडिया ट्रेड पॉलिसी फोरम की बैठक में अमेरिकी वीजा के नियमों को आसान बनाने और वीजा मिलने में तेजी लाने के मसले पर भारत अमेरिका से बात करेगा। अमेरिका के बाजार में भारतीय दवा व झींगा व अन्य समुद्री उत्पाद के निर्यात को आसान बनाने के लिए भी अमेरिका से बातचीत की जाएगी। अमेरिका में काम करने वाले कामगार की सामाजिक सुरक्षा को लेकर भी दोनों देशों के बीच चर्चा होगी।

12-14 जनवरी को भारत दौरे पर रहेंगी कैथरीना ताई

वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल व अमेरिका की व्यापार मंत्री कैथरीना ताई के नेतृत्व में अगले दो दिनों में फोरम की बैठक आयोजित होने जा रही है। ताई 12-14 जनवरी को भारत दौरे पर रहेंगी। वाणिज्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, अमेरिका जाने के लिए बिजनेस वीजा ई-1 व ई-2 लेने में काफी समय लग जाता है। भारत चाहता है कि इन दोनों श्रेणियों के वीजा कम से कम समय में जारी हो। आयात-निर्यात से जुड़े कारोबारियों को ई-1 वीजा की जरूरत होती है। अमेरिका में निवेश के आधार पर काम करने वालों को ई-2 वीजा की जरूरत होती है।

अमेरिका में दवा निर्यात को बढ़ाना चाहता है भारत

मंत्रालय के मुताबिक भारत अमेरिका में दवा निर्यात को बढ़ाना चाहता है, लेकिन इसमें तेजी लाने के लिए भारतीय दवा उत्पादों का अमेरिकी अधिकारियों की तरफ से निरीक्षण जरूरी है। भारत इस निरीक्षण को जल्दी कराने की मांग अमेरिका के समक्ष रखेगा। दवा निर्यात के साथ भारत अमेरिका में समुद्री उत्पाद के निर्यात में तेजी लाना चाहता है, लेकिन अमेरिका का कहना है कि भारत में झींगा व अन्य समुद्री उत्पादों के पकड़ने के दौरान जाल में कछुए भी फंस जाते हैं, इसलिए अमेरिका भारत से इन वस्तुओं का आयात नहीं करता है।

यह भी पढ़ेंः अमेरिकी कांग्रेसी ने की हिंदू मंदिरों पर हमलों की निंदा, बोले- हमें किसी भी प्रकार का भय बर्दाश्त नहीं करना चाहिए

दोनों देशों के बीच होती है यूएस-इंडिया ट्रेड पॉलिसी फोरम की बैठक

मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक भारत ने अब ऐसा जाल विकसित कर लिया है और भारत चाहता है कि अमेरिका जल्द से जल्द इसका निरीक्षण कर ले। अमेरिका में काम करने वाले कामगारों की सामाजिक सुरक्षा के लिए भारत अमेरिका के साथ अपने यहां मिलने वाली सामाजिक सुरक्षा का विस्तृत ब्योरा भी साझा करेगा ताकि अमेरिका जाकर काम करने वालों को सामाजिक सुरक्षा का लाभ मिलता रहे चाहे वे किसी भी देश में काम करे। दोनों देश के आपसी कारोबार को बढ़ाने व इसे सुगम बनाने के लिए यूएस-इंडिया ट्रेड पॉलिसी फोरम की बैठक आयोजित की जाती है।

यह भी पढ़ेंः Pannun Murder Plot: निखिल गुप्ता की याचिका पर अमेरिकी अदालत ने सरकार से मांगा जवाब, आतंकी पन्नू की हत्या की साजिश का है आरोप