Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत ने UN की सर्वोच्च सांख्यिकी निकाय का चुनाव जीता, चीन के मुकाबले मिले ज्यादा वोट; जयशंकर ने दी बधाई

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के सदस्य के लिए हो रहा चुनाव जीत लिया है। भारत को 53 वोटों में से 46 वोट मिले हैं। वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस जीत पर बधाई दी है। आयोग का कार्यकाल अगले साल 1 जनवरी से शुरू होगा।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Thu, 06 Apr 2023 05:21 AM (IST)
Hero Image
संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के चुनाव में भारत को 53 मतों में से 46 मत प्राप्त हुए।

नई दिल्ली, एएनआई। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को कहा कि भारत को चार साल की अवधि के लिए संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च सांख्यिकीय निकाय के लिए चुना गया है। जयशंकर ने बधाई देते हुए कहा कि भारत 1 जनवरी 2024 से शुरू होने वाले 4 साल के कार्यकाल के लिए संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च सांख्यिकीय निकाय के लिए चुना गया! उन्होंने यह भी कहा कि सांख्यिकी, विविधता और जनसांख्यिकी के क्षेत्र में भारत की विशेषज्ञता ने इसे संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग में स्थान दिलाया है।

दो सीटों के लिए चार उम्मीदवार थे लाइन में 

भारत ने अभी-अभी संपन्न संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग के चुनाव में 53 मतों में से 46 मत प्राप्त करके अपने प्रतिद्वंद्वियों आरओके (23), चीन (19) और संयुक्त अरब अमीरात (15) को बहुत पीछे छोड़ते हुए शानदार जीत हासिल की है। सूत्रों के मुताबिक यह बहुकोणीय चुनाव था, दो सीटों के लिए चार उम्मीदवार थे।

संयुक्त राष्ट्र सांख्यिकी आयोग, 1947 में स्थापित, वैश्विक सांख्यिकीय प्रणाली का सर्वोच्च निकाय है जो दुनिया भर के सदस्य राज्यों के मुख्य सांख्यिकीविदों को एक साथ लाता है।

यह अंतर्राष्ट्रीय सांख्यिकीय गतिविधियों के लिए सर्वोच्च निर्णय लेने वाला निकाय है, जो राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनके कार्यान्वयन सहित सांख्यिकीय मानकों और अवधारणाओं और विधियों के विकास के लिए जिम्मेदार है।