Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'आपकी वजह से हमारा आसमान सुरक्षित', पीएम मोदी ने Indian Air Force Day के मौके पर वायु सैनिकों को दी बधाई

भारतीय वायु सेना दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने वायु सैनिकों और उनके परिवार को शुभकामनाएं दी है। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में बमरौली वायु सेना केंद्र में शानदार परेड का आयोजन किया गया है। इस समय प्रयागराज में वायु सेना का एयर शो चल रहा है। इस उपलक्ष्य पर पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के जरिए अपनी शुभकामनाएं देते हुए एक वीडियो साझा किया है।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Sun, 08 Oct 2023 10:46 AM (IST)
Hero Image
भारतीय वायु सेना के अवसर पर पीएम मोदी ने वायु सैनिकों को बधाई दी।(फोटो सोर्स: जागरण)

एएनआई, नई दिल्ली। Indian Air Force Day 2023। भारतीय वायु सेना आज अपना 91 वां स्थापना दिवस मना रही है। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में बमरौली वायु सेना केंद्र में शानदार परेड (Air Show) का आयोजन किया गया है।

इस समय प्रयागराज में वायु सेना का एयर शो चल रहा है। जानकारी के मुताबिक, सुखोई से लेकर तेजस और राफेल सहित करीब 100 फाइटर प्लेन के साथ भारतीय योद्धा वायु सेना के दमखम का प्रदर्शन कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने साझा किया एक खास वीडियो

वायु सेना स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X के जरिए अपनी शुभकामनाएं देते हुए एक वीडियो साझा किया है।

उन्होंने लिखा,"वायु सेना दिवस पर सभी भारतीय वायु सैनिकों और उनके परिवार को शुभकामनाएं। भारत को भारतीय वायुसेना की वीरता, प्रतिबद्धता और समर्पण पर गर्व है। उनकी महान सेवा और बलिदान यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारा आसमान सुरक्षित है।"

— Narendra Modi (@narendramodi) October 8, 2023

इस एयर शो कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मुख्य अतिथि हैं। राज्य के उद्योग विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने बताया कि कार्यक्रम में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी, थल सेना प्रमुख जनरल अनिल चौहान और मध्य हवाई कमान के जनरल ऑफिसर इन कमांडिंग, एयर मार्शल आर.जी. के. कपूर भी उपस्थित हैं।

वायु सेना के मौके पर हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने भी भारतीय वायु सैनिकों और उनके परिवार को शुभकामनाएं दी है। एचएएल ने अपने X हैंडल के जरिए लिखा,"91वीं वर्षगांठ एचएएल सभी भारतीय वायुसेना कर्मियों और उनके परिवार को भारतीय वायुसेना दिवस की शुभकामनाएं देता है।

हमें IAF के साथ जुड़े होने पर गर्व है और हम आपके प्रयासों का समर्थन करना जारी रखेंगे। हमारे देश की संप्रभुता की रक्षा करने वाले बहादुर वायु योद्धाओं के प्रति हमारा आभार।"

एचएएल ने बधाई देते हुए दो विमानों की तस्वीरें भी साझा की। 

भारतीय वायु सेना को मिला नडा झंडा

आज भारतीय वायुसेना को नया झंडा म‍िला है। यह बदलाव 72 वर्ष बाद किया गया है। वायु सेना अध्यक्ष चीफ एयर मार्शल वीआर चौधरी ने परेड के दौरान झंडा बदलने के साथ वायु योद्धाओं को शपथ भी द‍िलाई। बमरौली में रस्मी परेड में स्काई पैरा जंपर्स अपने करतब दिखाएंगे। पहली बार, महिला अग्निवीरों के बटालियन को भी परेड में शामिल किया गया है।

हवाई प्रदर्शन में लड़ाकू जेट राफेल भी शामिल होगा। पहली बार, 5 हेलीकॉप्टरों की टीम, सारंग भी इस प्रदर्शन में शामिल हो रहे हैं। इसके अलावा, स्काई गंगा डिस्प्ले टीम भी एक्शन में होगी।

मिग-21 की होगी औपचारिक विदाई

बता दें कि प्रयागराज में आयोजित एयर शो में मिग-21 को औपचारिक विदाई दी जाएगी। वहीं, परिवहन विमान सी-295 को वायुसेना में शामिल किया जाएगा। इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मुख्य अतिथि होंगी।

राज्य के उद्योग विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने बताया कि कार्यक्रम में वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी.आर. चौधरी, थल सेना प्रमुख जनरल अनिल चौहान और मध्य हवाई कमान के जनरल ऑफिसर इन कमांडिंग, एयर मार्शल आर.जी. के. कपूर भी उपस्थित रहेंगे।

इन इलाकों में लोग उठा पाएंगे एयर शो का मजा

प्रयागराज जिला प्रशासन ने कहा है कि हवाई करतब संगम, अरैल घाट, झूंसी, शास्त्री ब्रिज और आसपास के इलाकों से आसानी से देखे जा सकेंगे। अनुमान है कि हवाई करतब को पांच लाख से अधिक लोग देखेंगे।

यह भी पढ़ें: Indian Air Force New Flag: वायु सेना को एयर फोर्स डे पर म‍िला नया झंडा, PM मोदी संग अम‍ित शाह योगी ने दी बधाई