Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Air Force: वायु सेना को मिला LAC तेजस ट्रेनर विमान, मंत्री अजय भट्ट ने आज के दिन को ऐतिहासिक बताया

वायु सेना को बुधवार (4 अक्टूबर) को एलसीए तेजस ट्विन-सीटर ट्रेनर विमान मिल गया। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के सीएमडी सीबी अनंतकृष्णन ने भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी को बंगलूरू में हुए एक कार्यक्रम में ट्रेनर विमान को सौंपा। वायु सेना प्रमुख ने कहा आज एक महत्वपूर्ण दिन है और पहला दो सीटों वाला एलसीए विमान को स्वीकार करना मेरे लिए गर्व की बात है।

By Jagran NewsEdited By: Abhinav AtreyUpdated: Wed, 04 Oct 2023 02:33 PM (IST)
Hero Image
वायु सेना प्रमुख ने आज के दिन को महत्वपूर्ण बताया (फोटो, एएनआई)

बेंगलुरु, एएनआई। वायु सेना को बुधवार (4 अक्टूबर) को एलसीए तेजस ट्विन-सीटर ट्रेनर विमान मिल गया। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के सीएमडी सीबी अनंतकृष्णन ने भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी को बंगलूरू में हुए एक कार्यक्रम में ट्रेनर विमान को सौंपा।

वायु सेना प्रमुख वीआर चौधरी ने बेंगलुरु में आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहा, "आज एक महत्वपूर्ण दिन है और पहला दो सीटों वाला एलसीए विमान को स्वीकार करना मेरे लिए गर्व की बात है। आज का दिन इतिहास में एक उल्लेखनीय दिन के तौर पर दर्ज किया जाएगा। यह भारतीय घरेलू विमानन उद्योग की शक्ति का उदाहरण है।"

वायु सेना के पास होगा 220 एलसीए विमानों का बेड़ा

वायु सेना प्रमुख ने जानकाी देते हुए बताया कि पहले ही दो एलसीए स्क्वाड्रन वायुसेना में शामिल किए जा चुके हैं और 83 अतिरिक्त एलसीए के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

वायु सेना प्रमुख ने कहा, "यह हमारे लिए गर्व की बात है। भारतीय वायु सेना ने पहले ही दो एलसीए स्क्वाड्रन विमान अपने बड़े में शामिल कर लिए हैं। हमने अब 83 अतिरिक्त लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं और हमने 97 और एलसीए खरीदने के लिए आगे कदम बढ़ाया है। आने वाले वर्षों में, भारतीय वायु सेना के पास 220 एलसीए विमानों का बेड़ा होगा।"

आज एक ऐतिहासिक दिन है- मंत्री अजय भट्ट

वहीं, कार्यक्रम में बोलते हुए रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने कहा, "आज एक ऐतिहासिक दिन है। मुझे एचएएल में होने और यहां हुए सभी समझौतों को देखने पर बहुत गर्व हो रहा है। हमने पहला एलसीए ट्विन-सीटर वायु सेना को सौंप दिया है।" भारतीय विमानन क्षेत्र में आत्मनिर्भरता पर जोर देते हुए भट्ट ने कहा, "कुछ साल पहले हम लड़ाकू विमानों के लिए दूसरे देशों पर निर्भर थे। पीएम मोदी चाहते हैं कि भारत सभी क्षेत्रों में बेहतर प्रदर्शन करे। हम आत्मनिर्भर हो रहे हैं।"

ये भी पढ़ें: 'अरविंद केजरीवाल के आवास पर हुआ करोड़ों का एक्साइज पॉलिसी घोटाला' ED की छापेमारी के बाद बीजेपी का दावा