Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय सेना में शामिल हुए 4X4 बख्तरबंद वाहन, लद्दाख में सैन्य आपरेशन के दौरान आएंगे काम

भारतीय सेना (Indian Army) में स्वदेशी ट्रूप करियर को शामिल किया गया है। यह लद्दाख सेक्टर में आपरेशन में काम आएगा। 4X4 स्वदेशी बख्तरबंद वाहनों को भारत में ही प्राइवेट सेक्टर के फर्म द्वारा बनाया गया है। यह जानकारी भारतीय सेना के अधिकारियों ने दी।

By Jagran NewsEdited By: Monika MinalUpdated: Fri, 14 Oct 2022 10:40 AM (IST)
Hero Image
भारतीय सेना में शामिल हुए 4X4 बख्तरबंद वाहन

नई दिल्ली, एएनआइ। लद्दाख में भारत और चीन की सेना लंबे समय तक तैनात रही है। अब यहां के लिए विशेष तौर पर बख्तरबंंदवाहनों को तैयार किया गया है।  इस क्रम में शुक्रवार को भारतीय सेना (Indian Army) में स्वदेशी ट्रूप करियर को शामिल किया गया। यह लद्दाख सेक्टर में आपरेशन में काम आएगा। 4X4 स्वदेशी बख्तरबंद वाहनों को भारत में ही प्राइवेट सेक्टर के फर्म द्वारा विकसित किया गया है। यह जानकारी भारतीय सेना के अधिकारियों ने दी। 6 अक्टूबर को सेना ने इन वाहनों के शामिल करने का एलान किया था।

विशेष तौर पर लद्दाख के लिए तैयार की गई 4x4 बख्तरबंद वाहनों की पहली खेप कठिन और चुनौतीपूर्ण इलाकों में सैन्य क्षमताओं में इजाफा करेंगे। इन वाहनों की जम्मू कश्मीर के लिए पहली खेप औपचारिक रूप से उधमपुर स्थित कमान मुख्यालय में भारत फोर्स लिमिटेड के अधिकारियों से जनरल आफिसर कमांडिंग-इन-चीफ उत्तरी कमान, लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने प्राप्त की थी। उत्तरी कमान ने त्वरित प्रतिक्रिया बल (QRF) के लिए इन वाहनों को तैनात किया। इमरजेंसी में त्वरित कार्रवाई में सक्षम QRF सेना की खास इकाई है।