Move to Jagran APP

माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाले अरुणाचल प्रदेश के पहले पर्वतारोही तामी म्रा लापता, सेना ने शुरू किया खोज-बचाव अभियान

माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाले अरुणाचल प्रदेश के पहले पर्वतारोही तापी म्रा 17 अगस्त से लापता हैं। उनके अलावा एक और पर्वतारोही का भी पता नही चल पाया है। भारतीय सेना ने दोनो की तला के लिए खोज-बचाव अभियान शुरू किया है।

By Achyut KumarEdited By: Published: Sun, 04 Sep 2022 08:14 AM (IST)Updated: Sun, 04 Sep 2022 08:14 AM (IST)
सेना ने अरुणाचल प्रदेश के लापता पर्वतारोहियों की तलाश के लिए शुरू किया सर्च आपरेशन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

ईटानगर, एजेंसी। भारतीय सेना ने शनिवार को अरुणाचल प्रदेश के पर्वतारोहण अभियान के दो लापता सदस्यों को खोजने के लिए एक खोज और बचाव अभियान शुरू किया, जिसमें तापी मेरा (Tapi Mra) भी शामिल है, जो अरुणाचल प्रदेश के पहले पर्वतारोही हैं, जिन्होंने माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) को फतह किया है। अभियान के दो सदस्यों का 17 अगस्त से पता नहीं चल पाया है, जैसा कि अभियान के शेष छह सदस्यों द्वारा रिपोर्ट किया गया था, जो 29 अगस्त की शाम को अपने अभियान आधार शिविर से सेपा (Seppa) पहुंचे थे।

अरुणाचल प्रदेश के युवा मामलों के विभाग द्वारा तापी म्रा के स्व-अनुरोध के आधार पर पूर्वी कामेंग जिले में माउंट न्येगी कांगत्सांग (Mount Nyegi Kangtsang) के लिए एक पर्वतारोहण अभियान को मंजूरी दी गई थी। तेजपुर के पीआरओ (रक्षा) लेफ्टिनेंट कर्नल ए एस वालिया ने कहा कि सेना के उच्च प्रशिक्षित और प्रेरित विशेष बल और अरुणाचल स्काउट्स टीमों को अभियान क्षेत्र के चुनौतीपूर्ण इलाके में जमीनी तलाशी अभियान के लिए लगाया गया है।

17 अगस्त से लापता

पूर्वी कामेंग जिले के उपायुक्त के अनुसार, तापी म्रा और अभियान के एक सदस्य का 17 अगस्त से कोई पता नहीं चल पाया है। घटना के बाद, अरुणाचल प्रदेश सरकार ने खोज और बचाव अभियान में भारतीय सेना के तेजपुर स्थित गजराज कार्प्स से मदद मांगी है।

सेना ने शूरू किया आपरेशन

भारतीय सेना ने पहले ही आपरेशन शुरू कर दिया है और दो एएलएच और दो चीता हेलीकाप्टरों को स्टैंडबाय पर रखा गया है, इनका इस्तेमाल मौसम साफ होने के बाद एक टीम के सदस्यों के साथ क्षेत्र की हवाई टोही के लिए किया जाएगा।

27 जुलाई को शुरू किया अभियान

रिपोर्टों के अनुसार, 37 वर्षीय तापी म्रा, युवा मामलों के निदेशालय, अरुणाचल प्रदेश सरकार के एडवेंचर प्रमोशन आफिसर (एपीओ), ने पूर्वी कामेंग जिले में स्थित माउंट क्यारीसाटम के लिए एक स्व-अनुरोध के आधार पर इस साल 27 जुलाई को अपना मिशन शुरू किया था। मिशन में तापी म्रा के साथ सात अन्य लोग और भी थे, लेकिन उनमें से तापी म्रा और निकू दाव 17 अगस्त से लापता हैं।

ख्यार सतम चोटी पर चढ़ाई शुरू करने के बाद से लापता

तापी मरा और निकू दाव तब से लापता हो गए हैं जब उन्होंने ख्यार सतम चोटी (Khyar Satam peak) पर चढ़ाई शुरू की थी, जो पूर्वी कामेंग जिले में स्थित समुद्र तल से 4,500 मीटर के आधार शिविर के साथ सबसे ऊंची चोटी में से एक है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.