Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Aero India 2023 में जेटपैक ने खींचा सभी का ध्यान, भारतीय सेना ने दिखाई दिलचस्पी; जानिए इसकी खासियत

कंपनी के प्रबंध निदेशक राघव रेड्डी ने जेटपैक को कामकाजी मॉडल बताया। उन्होंने कहा कि हमने पायटलों को प्रशिक्षित किया है। हालांकि फर्म को अभी तक आदेश नहीं मिला है लेकिन जेटपैक को लेकर भारतीय सशस्त्र बलों ने रुचि दिखाई है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Fri, 17 Feb 2023 04:36 PM (IST)
Hero Image
एयरो इंडिया 2023 में जेटपैक ने खींचा सभी का ध्यान, भारतीय सेना ने दिखाई दिलचस्पी

बेंगलुरु, पीटीआई। एयर इंडिया 2023 में जेटपैक सूट आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। ऐसे में उपकरण बनाने वाली कंपनी ने शुक्रवार को बताया कि भारतीय सेना ने स्वदेशी जेटपैक पर खासी दिलचस्पी दिखाई है।

मानव रहित हवाई वाहन (UAV) बनाने वाली कंपनी एब्सोल्यूट कम्पोजिट्स प्राइवेट लिमिटेड ने टर्बोजेट इंजन से चलने वाला सूट तैयार किया है। जिसे हम जेटपैक सूट के नाम से जानते हैं।

कंपनी के प्रबंध निदेशक राघव रेड्डी ने जेटपैक को कामकाजी मॉडल बताया। उन्होंने कहा कि हमने पायटलों को प्रशिक्षित किया है। हालांकि, फर्म को अभी तक आदेश नहीं मिला है, लेकिन जेटपैक को लेकर भारतीय सशस्त्र बलों ने रुचि दिखाई है।

बता दें कि अगले सप्ताह एक पहाड़ी इलाके में जेटपैक के कॉन्फिगरेशन और उसकी कार्यक्षमता का मूल्यांकन किया जाएगा। राघव रेड्डी ने बताया कि अगर हम उनकी जरूरतों पर खरे उतरे तो वे खरीदारी पर विचार कर सकते हैं, लेकिन अभी तक यह महज अनुरोध प्रस्ताव है।

Aero India 2023: क्या है एयरो इंडिया शो, जिसके आयोजन के जरिए दुनिया देख रही भारत का दम

जेटपैक की खासियत?

जेटपैक एक ऐसा सूट है जिसे पहनकर इंसान जेट बन जाता है। टर्बोजेट इंजन से चलने वाले सूट का वजन 40 किलोग्राम है और 9 किमी तक उड़ सकता है। राघव रेड्डी के मुताबिक, जेटपैक में एक मिनट में 5 लीटर की फ्यूल की खपत होती है। इसमें कई उन्नत सुरक्षा तंत्र भी मौजूद हैं, जो घटना की स्थिति में उपयोगकर्ता को किसी भी तरह की क्षति से बचाने में सक्षम है।

Aero India 2023: सीडीएस ने हेलीकाप्टर में भरी उड़ान, सेना में जल्द शामिल हो सकते हैं हल्के हेलीकाप्टर्स

उन्होंने बताया कि जेटपैक गर्मी-रोधी और आग प्रतिरोधी है और उन्हें पूरा भरोसा है कि उनका उत्पाद कारगर सिद्ध होगा।

Aero India 2023: F35 के बाद अमेरिका ने एयरो इंडिया में उतारा B-1B सुपरसोनिक बॅाम्बर