Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आत्मनिर्भर भारत की ओर एक और कदम: भारतीय सेना को मिलेगी Quantum Key Distribution तकनीक

भारतीय सेना ने सोमवार को इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (आइडीईएक्स) के माध्यम से आठ अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए हैं। यह एल्गोरिथम-आधारित एन्कि्रप्शन सिस्टम का स्थान लेगा। इससे सुरक्षा और मजबूत होगी। जेनरेशन ऑफ क्वांटम सिक्योर की खरीद के लिए क्यूनु लैब्स के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस अनुबंध पर सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एनसी राजा सुब्रमणि की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए थे।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 01 Oct 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
सेना ने इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (आइडीईएक्स) के माध्यम से आठ अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए।(फोटो सोर्स: भारतीय सेना)

आइएएनएस, नई दिल्ली। आत्मनिर्भर भारत पहल के तहत भारतीय सेना ने सोमवार को इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (आइडीईएक्स) के माध्यम से आठ अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए हैं। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, क्युनू लैब्स ने आइडीईएक्स के तहत ओपन चैलेंज 2.0 में 200 किमी Single Hop Quantum key distribution का प्रस्ताव दिया था।

क्यूनु लैब्स के साथ किए गए अनुबंध

यह एल्गोरिथम-आधारित एन्कि्रप्शन सिस्टम का स्थान लेगा। इससे सुरक्षा और मजबूत होगी। जेनरेशन ऑफ क्वांटम सिक्योर की (क्वांटम की डिस्ट्रीब्यू्शन) की खरीद के लिए क्यूनु लैब्स के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे। इस अनुबंध पर नई दिल्ली में सेना के उप प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एनसी राजा सुब्रमणि की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए थे।

आइडीईएक्स को 12 अप्रैल 2018 को डिफेंस एक्सपो इंडिया 2018 के दौरान लांच किया गया था। इसका उद्देश्य एमएसएमई, स्टार्ट-अप और इनोवेटर्स सहित अनुसंधान और विकास संस्थानों, शिक्षाविदों और उद्योगों को शामिल करके नवाचारों को बढ़ावा देने और रक्षा और एयरोस्पेस में तकनीकी विकास को प्रोत्साहित करने के लिए इकोसिस्टम बनाना है।

यह भी पढ़ें: देश को जल्द मिलेगा Quantum Computer, सुपर कंप्यूटर से एक हजार गुना तेजी से करेगा काम