Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Telegram: टेलीग्राम सीईओ की गिरफ्तारी के बाद चौकन्नी हुई भारत सरकार, एप की कराएगी जांच

टेलीग्राम के प्रमुख पावेल दुरोव को पेरिस में गिरफ्तारी के बाद भारत सरकार भी चौकन्नी हो गई है। सूचना प्रौद्योगिकी (आइटी) मंत्रालय ने गृह मंत्रालय से यह जानकारी मांगी है कि क्या भारत में भी टेलीग्राम कोई उल्लंघन किया गया है। टेलीग्राम के सीईओ दुरोव को पेरिस हवाई अड्डे पर एक गिरफ्तारी वारंट की तामील करते हुए हिरासत में लिया गया।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Tue, 27 Aug 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
टेलीग्राम सीईओ की गिरफ्तारी के बाद चौकन्नी हुई भारत सरकार

 पीटीआई, नई दिल्ली। टेलीग्राम के प्रमुख पावेल दुरोव को पेरिस में गिरफ्तारी के बाद भारत सरकार भी चौकन्नी हो गई है। सूचना प्रौद्योगिकी (आइटी) मंत्रालय ने गृह मंत्रालय से यह जानकारी मांगी है कि क्या भारत में भी टेलीग्राम कोई उल्लंघन किया गया है। इस मुद्दे पर आइटी मंत्रालय द्वारा भेजे गए ईमेल का तत्काल कोई जवाब नहीं मिला है।

टेलीग्राम के सीईओ दुरोव को पेरिस हवाई अड्डे पर एक गिरफ्तारी वारंट की तामील करते हुए हिरासत में लिया गया। आरोप है कि उनके मंच का इस्तेमाल काले धन को सफेद करने और ड्रग तस्करी जैसे अपराधों के लिए किया गया था। इस बीच, सूत्रों ने बताया कि फ्रांस के घटनाक्रम को ध्यान में रखते हुए आइटी मंत्रालय ने गृह मंत्रालय से टेलीग्राम के खिलाफ लंबित शिकायतों की जांच करने और संभावित कार्रवाई के बारे में गौर करने को कहा है।

सूत्रों के अनुसार, आइटी मंत्रालय इस तरह के मामलों में जांच एजेंसी नहीं है और मंत्रालय के तहत गठित सीईआरटी-इन भी साइबर अपराधों पर नहीं बल्कि साइबर सुरक्षा अपराधों पर ध्यान केंद्रित करता है।

क्या टेलीग्राम सुरक्षित है

सूत्रों ने कहा कि यहां असली सवाल यह है कि क्या कोई शिकायत है, क्या भारत में भी ऐसी ही स्थिति है, और स्थिति क्या है, और क्या कार्रवाई की जरूरत है। यह पूछे जाने पर कि एक मैसेजिंग एप होने के नाते क्या टेलीग्राम सुरक्षित है। सूत्रों ने कहा कि लंबित मामलों की स्थिति में उन्हें कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ सहयोग करना होगा, जरूरी होने पर जानकारी देनी होगी और किसी भी जांच में मदद करनी होगी।

फ्रांस ने कहा पावेल डुरोव की गिरफ्तारी राजनीतिक नहीं

एपी के अनुसार, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रान ने सोमवार को कहा कि टेलीग्राम के सीईओ पावेल डुरोव की फ्रांस में गिरफ्तारी कोई राजनीतिक कदम नहीं बल्कि एक स्वतंत्र जांच का हिस्सा है। फ़्रांस ने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए हम प्रतिबद्ध है, लेकिन नागरिकों की रक्षा और उनके मौलिक अधिकारों का सम्मान करने के लिए इंटरनेट मीडिया और वास्तविक जीवन दोनों में कानूनी ढांचे के भीतर स्वतंत्रता को बरकरार रखा जाता है।

राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की थी

इस बीच क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने उन मीडिया रिपोर्टों को भी खारिज कर दिया, जिनमें दावा किया गया था कि ड्यूरोव ने 18 और 19 अगस्त को बाकू की अपनी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात की थी। उन्होंने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने टेलीग्राम के सीईओ पावेल ड्यूरोव के साथ कोई बैठक नहीं की है।