Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nikhil Gupta News: चेक रिपब्लिक के जेल में बंद निखिल गुप्ता के संपर्क में भारत सरकार, राजनयिक मदद देने को तैयार

भारत सरकार निखिल गुप्ता के संपर्क में है। चेक रिपब्लिक के जेल में बंद गुप्ता के साथ भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने तीन बार मुलाकात भी की है ताकि उसे कूटनीतिक मदद दी जा सके। आगे बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि अमेरिकी सरकार की तरफ से उसे प्रत्यर्पित करने के आग्रह पर चेक रिपब्लिक सरकार व वहां की न्यायपालिका का क्या फैसला होता है।

By Jagran News Edited By: Devshanker Chovdhary Updated: Thu, 21 Dec 2023 09:06 PM (IST)
Hero Image
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची। (फाइल फोटो)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। भारत सरकार निखिल गुप्ता के संपर्क में है। चेक रिपब्लिक के जेल में बंद गुप्ता के साथ भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने तीन बार मुलाकात भी की है ताकि उसे कूटनीतिक मदद दी जा सके। आगे बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि अमेरिकी सरकार की तरफ से उसे प्रत्यर्पित करने के आग्रह पर चेक रिपब्लिक सरकार व वहां की न्यायपालिका का क्या फैसला होता है।

खालिस्तानी पन्नु की हत्या की साजिश रचने का आरोप

भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता पर अमेरिकी सरकार ने खालिस्तान समर्थक गुरपतवंत सिंह पन्नु की हत्या की साजिश रचने का आरोप है। इसके खिलाफ अमेरिकी सरकार ने मैनहटन न्यायालय में एक अमेरिकी नागरिक (पन्नु) की हत्या की साजिश रचने का मामला दायर किया है। मामले को भारत सरकार के समक्ष भी उठाया गया है।

यह भी पढ़ेंः 'हम रिश्ते बेहतर बनाना चाहते लेकिन...', जस्टिन ट्रूडो बोले- अमेरिका की वजह से भारत के रिश्तों में आया बदलाव

चेक गणराज्य में कैद हैं निखिल गुप्ता

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि एक भारतीय नागरिक (निखिल गुप्ता) अभी चेक सरकार के गिरफ्त में है। उसको लेकर वहां अमेरिका ने प्रत्यर्पित करने का आग्रह भेज रखा है। हमारे कूटनीतिकों ने तीन बार उससे मुलाकात की है। हम उसे जरूरी राजनयिक सहयोग उसे दे रहे हैं। उसके एक परिवार के सदस्य ने सुप्रीम कोर्ट में भी गुहार लगाई है लेकिन यह अलग मामला है।

सुप्रीम कोर्ट में चल रहे मामले पर बागची ने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया। सनद रहे कि सुप्रीम कोर्ट ने गुप्ता के परिजनों को बोला है कि उन्हें संबंधित न्यायालय में जाए। बाद में चेक गणराज्य के न्यायालय की तरफ से यह बताया गया है कि भारत स्थित किसी न्यायालय को निखिल गुप्ता के मामले में सुनवाई करने का कोई अधिकार नहीं है।

पहली बार भारत सरकार की तरफ से संपर्क

बहरहाल, यह बात पहली बार सामने आई है कि भारत सरकार की तरफ से निखिल गुप्ता से बतौर नागरिक राजनयिक संपर्क स्थापित किया गया है। सनद रहे कि भारत और अमेरिका के बीच पन्नु की हत्या की साजिश रचने का मामला काफी तूल पकड़ चुका है। अमेरिकी सरकार की तरफ से इस बारे में उच्च स्तर पर मुद्दा उठाने पर विदेश मंत्रालय ने एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया हुआ है। दूसरी तरफ अमेरिकी से मिली सूचना के आधार पर चेक गणराज्य में गुप्ता को हिरासत में लिया गया है। अब उसके प्रत्यर्पण को लेकर सुनवाई होने के आसार हैं।

यह भी पढ़ेंः America: 'पन्नू की जांच में गलती हुई तो भारत-अमेरिका संबंधों पर पड़ सकता है असर', भारतवंशी सांसदों ने दिया संयुक्त बयान