Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मेक इन इंडिया' पहल में मिली एक और कामयाबी, भारतीय नौसेना को मिला तीसरा मिसाइल-एम्युनिशन जहाज

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी करते हुए जानकारी दी है कि तीसरी मिसाइल सह गोला बारूद (MCA) बार्ज यार्ड 77 (LSAM 9) को 22 सितंबर को आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी के गुट्टेनादेवी में कमांडर जी रवि युद्धपोत उत्पादन अधीक्षक (विशाखापत्तनम) द्वारा शुरु किया गया। यह बार्ज 30 साल की सेवा जीवन के साथ भारतीय शिपिंग रजिस्टर (आईआरएस) के वर्गीकरण नियमों के तहत बनाया जा रहा है।

By AgencyEdited By: Shalini KumariUpdated: Sun, 24 Sep 2023 04:11 PM (IST)
Hero Image
भारतीय नौसेना को तीसरा मिसाइल-एम्युनिशन जहाज शुरू

नई दिल्ली, एएनआई। तीसरी मिसाइल सह गोला बारूद (MCA) बार्ज, यार्ड 77 (LSAM 9) को 22 सितंबर को आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी के गुट्टेनादेवी में कमांडर जी रवि, युद्धपोत उत्पादन अधीक्षक (विशाखापत्तनम) द्वारा शुरु किया गया। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी है।

स्वदेशी निर्माताओं से प्राप्त सभी प्रमुख और सहायक उपकरण के साथ, यह बार्ज रक्षा मंत्रालय की 'मेक इन इंडिया' पहल का एक गौरवशाली ध्वजवाहक है।

आत्मनिर्भर भारत की पहल

भारत सरकार की 'आत्मनिर्भर भारत' पहल के अनुरूप, 08 एक्स मिसाइल-एम्युनिशन (MCA) बार्ज का निर्माण और वितरण के लिए SECON इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, विशाखापत्तनम के साथ अनुबंध किया गया था।

पहले भी दो जहाज हुए शुरू

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, एमएसएमई शिपयार्ड ने पहले ही 18 जुलाई, 2023 को पहला एमसीए बार्ज वितरित कर दिया है और 18 अगस्त 2023 को दूसरा बार्ज लॉन्च किया। यह बार्ज 30 साल की सेवा जीवन के साथ भारतीय शिपिंग रजिस्टर (आईआरएस) के वर्गीकरण नियमों के तहत बनाया जा रहा है।

मंत्रालय के बयान में कहा गया है, "एमसीए बार्ज की उपलब्धता आईएन जहाजों के लिए घाटों और बाहरी बंदरगाहों पर परिवहन, आरोहण और सामान/गोला-बारूद के उतरने की सुविधा प्रदान करके गति प्रदान करेगी।"

इस साल की शुरुआत में मिला था दूसरा जहाज

मालूम हो कि इस साल की शुरुआत में, दूसरा मिसाइल सह गोला बारूद (एमसीए) बार्ज, यार्ड 76 (एलएसएएम 8) को 18 अगस्त को कमांडर जी रवि, युद्धपोत उत्पादन अधीक्षक (विशाखापत्तनम) द्वारा गुट्टेनादेवी, पूर्वी गोदावरी, आंध्र प्रदेश (एम/ का प्रक्षेपण स्थल) पर लॉन्च किया गया था। 

यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने तेजू एयरपोर्ट का किया उद्घाटन, कहा- अरुणाचल प्रदेश के लिए आज का दिन एतिहासिक

यह भी पढ़ें: भारतीय नौसेना प्रमुख ने की अंतरराष्ट्रीय समुद्री शक्ति संगोष्ठी में शिरकत, इन देशों से हुई द्विपक्षीय वार्ता